इलेक्ट्रोलाइट्स आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है

Read in English
Importance of electrolytes for Health

इलेक्ट्रोलाइट्स(Electrolytes) शरीर के लिए लाभकारी(Important) होता है

इलेक्ट्रोलाइट्स मिनरल्स होते हैं जो मानव शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुख्य इलेक्ट्रोलाइट्स मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और क्लोराइड होते हैं। ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के अंगों को ठीक तरह से काम करने में मदद करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पानी के स्तर के नियंत्रित करता है और साथ ही मसल्स मूवमेंट औप मस्तिष्क को सही से कार्य करने में मदद करता है। प्रत्येक इलेक्ट्रोलाइट का कार्य अलग होता है क्योंकि सोडियम शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रिक करता है और सुनिश्चित करता है कि दिमाग सही तरीके से कार्य करे। जबकि इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए काम करता है और न्यूरॉन कार्य करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा में सही होनी चाहिए ताकि शरीर सही तरीके से कार्य कर सकें। इसके अलावा, इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी कमजोरी का कारण बनता है। [ये भी पढ़ें: शरीर में जिंक की कमी के संकेत]

प्रत्येक इलेक्ट्रोलाइट का कार्य और महत्व:

  • कैल्शियम
  • सोडियम
  • पोटेशियम
  • मैग्निशियम
  • क्लोराइड

कैल्शियम:

Importance of electrolytes for Health
कैल्शियम इलेक्ट्रोलाइट(Calcium Electrolyte) शरीर के लिए लाभकारी(Important) होता है

कैल्शियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट होता है जो शरीर में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह हड्डियों, दांतों और नाखूनों की मजबूती को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, कैल्शियम मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यप्रणाली को उत्तेजित करता है।

सोडियम:
इलेक्ट्रोलाइट सोडियम का मुख्य कार्य शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखना होता है। सोडियम पानी को बरकरार रखने या निकालने के लिए किडनी को इंगित करता है। इसके अलावा, यह तंत्रिका को कार्य करने में भी मदद करता है।

पोटेशियम:
इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम कोशिकाओं और मांसपेशियों की सामान्य कार्यप्रणाली को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह तंत्रिका सिगनलिंग में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके अलावा पोटेशियम के सेवन से और क्या फायदे होते हैं, जानने के लिए क्लिक करें।

मैग्निशियम:
मैग्नीशियम रक्त शर्करा को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रोलाइट भी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है और हड्डियों को भी मजबूत करता है।

क्लोराइड:
क्लोराइड एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो कोशिकाओं में द्रव संतुलन को बनाए रखता है। मुख्य रूप से, यह इलेक्ट्रोलाइट कोशिकाओं की द्रव बाहरी परत में पाया जाता है।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण क्या हो सकता है?

  • उच्च तापमान और हीट वेव्स
  • किडनी से संबंधित समस्याएं
  • लंबे समय तक उल्टी या दस्त की समस्या रहना
  • खराब खान-पान
  • गंभीर निर्जलीकरण

रोकथाम:
एक पौष्टिक आहार शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, एक्सरसाइज के बाद एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन इलेक्ट्रोलाइट्स के प्रभाव को भी कम कर सकता है। [ये भी पढ़ें: बेहतर नींद पाने के लिए मैग्नीशियम क्यों जरुरी है]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "