muscle cramps: मसल्स का दर्द कम करने के लिए कौन से विटामिन्स का सेवन करना चाहिए

Which vitamins should be consumed to reduce the pain of muscles

मसल्स में दर्द का कारण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है।

muscle cramps: अचानक से मसल्स में खिंचाव और दर्द के पैदा हो जाने से आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है साथ ही इससे आपके रोजमर्रा के काम में भी परेशानी आ सकती है। पेट, हाथों, भुजाओं और पैरों की मसल्स में खिंचाव और दर्द को कम करने के लिए आपकी कुछ विटामिन्स और मिनरल्स मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि मसल्स का दर्द कम करने के लिए कौन से विटामिन्स का सेवन करना चाहिए।[ये भी पढ़ें: Exercise tips: अगर रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो कितना खाना चाहिए]

muscle cramps: मसल्स का दर्द कम करने के लिए विटामिन्स

  • मैग्नीशियम मसल्स की ऐंठन को दूर करता है
  •  पोटेशियम मसल्स की ऐंठन को दूर करता है
  • मसल्स के दर्द को कम करने के लिए कैल्शियम का इस्तेमाल
  • मसल्स में दर्द कम करने के लिए विटामिन डी

 

1.मैग्नीशियम मसल्स की ऐंठन को दूर करता है-
तंत्रिकाओं के काम को सुचारु रखने के लिए मैग्नीशियम का सेवन फायदेमंद होता है। मैग्नीशियम की कमी से भी मसल्स में ऐंठन पैदा हो जाती है इसलिए मैग्नीशियम डाइट का सेवन करें जिससे मसल्स में दर्द कम होता है।

2. पोटेशियम मसल्स की ऐंठन को दूर करता है-
मसल्स की सेहत के लिए पोटेशियम बेहद लाभकारी होता है। पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे केला, संतरा और एवोकाडो खाने से मसल्स में दर्द दूर होता है। लेकिन नमक का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि नमक और पोटेशियम बंध बनाते और जम जाते हैं।

3. मसल्स के दर्द को कम करने के लिए कैल्शियम का इस्तेमाल-

Which vitamins should be consumed to reduce the pain of muscles
muscle cramps:  कैल्शियम की कमी के कारण मसल्स में दर्द होने लगता है।

शरीर में हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए कैल्शियम का सेवन लाभकारी होता है। साथ ही मसल्स में ऐंठन को कम करने के लिए भी कैल्शियम का युक्त खाद्य पदार्थों और डेयरी प्रोडक्टस का सेवन करना लाभकारी होता है। मसल्स के दर्द को कम करने के लिए भोजन में दूध, पालक आदि कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करें।

4.मसल्स में दर्द कम करने के लिए विटामिन डी-
विटामिन डी की कमी भी मसल्स में दर्द और ऐंठन का बड़ा कारण होती है। यह कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए भी काफी जरुरी होता है इसलिए शरीर में विटामिन डी की कमी ना होने दें ताकि आपको मसल्स में दर्द की परेशानी नहीं होती है। विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडा, फिश, लिवर आदि का सेवन करना लाभकारी होता है।

[ये भी पढ़ें: Workout tips: फिटनेस रूटीन से परिणाम ना मिलने के कारण]

इन सभी पोषक तत्वों की कमी से शरीर में दर्द होता है इसलिए इन्हें कम करने के लिए आप इन सभी पोषक तत्वों का सेवन कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "