Stomach Problems during Travelling: यात्रा के दौरान कौन सी पेट से संबंधित समस्याएं होती हैं

Read in English
Stomach Problems during Travelling:

Stomach Problems during Travelling: यात्रा के दौरान होने वाली समस्या

Stomach Problems during Travelling: यात्रा के दौरान सावधानी रखने के बावजूद भी लोगों को कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। लेकिन पेट की समस्या एक बहुत ही आम समस्या होती है क्योंकि यात्रा में दौरान लोग अधिक जंक फूड्स का सेवन करते हैं। यात्रा में वक्त लोगों को खास सावधानी रखने की जरूरत है वरना उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। तैलीय और जंक फूड्स का सेवन करने के बजाय आपको स्वस्थ खाने का सेवन करना चाहिए और अधिक से अधिक पानी पिएं क्योंकि डिहाईड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। यात्रा के दौरान पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। ऐसे में इन समस्याओं से अवगत होना चाहिए ताकि आप बच सकें। [ये भी पढ़ें: pain in the left side of the stomach: पेट के बाईं हिस्से में दर्द होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

Stomach Problems during Travelling: यात्रा के दौरान पेट से जुड़ी समस्या

  • एसिडिटी और अपच
  • पेट फुलना
  • डायरिया
  • डिसेंट्री
  • पेट में दर्द या ऐंठन

एसिडिटी और अपच:
अधिक तेल या मसाले वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने के कारण एसिडिटी या अपच की समस्या हो जाती है। इस वजह से कई बार हार्ट बर्न भी महसूस होने लगता है और कई बार लोग गैस भी पास करने लगते हैं।

पेट फुलना:

Why Travel Screws With Your Stomach
Stomach Problems during Travelling: यात्रा के दौरान पेट फुलने लगता है

ओवरइटिंग की वजह से पेट फुलने लगता है। लोग कई बार ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन कर लेते हैं जिसकी वजह से गैस होने लगता है और इस वजह से पेट फुलने की समस्या हो जाती है।

डायरिया:
अस्वस्थ खाना और पानी पीने की वजह से यात्रा के दौरान डायरिया हो जाती है। इस समस्या की वजह से उल्टी या फिर पेट दर्द जैसी परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है।

डिसेंट्री:
डिसेंट्री भी डायरिया का ही एक रूप है। इस दौरान स्टूल से म्यूकस और खून भी निकलने लगता है। ये बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है, तो इसलिए आपको खास ध्यान रखने की आवश्यकता है।

पेट में दर्द या ऐंठन:
यात्रा के दौरान जंक फूड्स का सेवन और मसालेदार खाना खाने के कारण कई बार पेट में दर्द और ऐंठन होने लगता है और इस वजह से आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ यात्रा भी प्रभावित होती है। [ये भी पढ़ें: Ayurvedic Tips: पेट की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक टॉनिक]

यात्रा के दौरान कई पेट से जुड़ी समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं के बारे में लोगों को जानकारी होना जरूरी होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "