Night time snacks: रात को कौन से स्नैक्स का सेवन करना चाहिए

Read in English
Snacks to Sleep Better

Night time snacks: रात को इन स्नैक्स का सेवन करें

Night time snacks: स्वस्थ रहने के लिए लोगों को हेल्दी खाने के साथ-साथ हेल्दी स्नैक्स का सेवन भी करना चाहिए। कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें रात को देर तक जागने की आदत होती है और इस वजह से वो अस्वस्थ खाने का सेवन करते हैं। इसलिए कई ऐसे स्नैक्स होते हैं जिनका सेवन आप रात को कर सकते हैं और अपनी क्रेविंग को कम कर सकते हैं। ये स्नैक्स स्वस्थ और हेल्दी होने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इन स्नैक्स में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके अलावा यदि आपको रात को हेवी खाने का मन नहीं है तो आप इन स्नैक्स का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखते हैं। [ये भी पढ़ें: Jamun seeds: जामुन के बीज खाने से क्या लाभ होते हैं]

Night time snacks: रात को किन स्नैक्स का सेवन करना चाहिए

  • अनाज और दूध
  • वेजिटेबल ऑमलेट
  • दलिया
  • नट्स और फल
  • ग्रीक योगर्ट और फल

अनाज और दूध:
अनाज और दूध में फाइबर और प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो आसानी से पच जाता है और आपके पेट को भी लंबे समय तक भरा भी रखता है जिससे आपको रात को अधिक भूख नहीं लगती है और आप आराम से अपनी नींद भी पूरी कर सकते हैं।

वेजिटेबल ऑमलेट:
वेजिटेबल ऑमलेट कई सब्जियों से बना होता है जिसकी वजह से उनमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह स्नैक्स नाश्ते और रात के खाने दोनों के लिए ही लाभकारी होते हैं और आपको स्वस्थ और हेल्दी रखते हैं।

दलिया:

Snacks You Can Eat at Night
Night time snacks: रात को दलिया का सेवन लाभकारी होता है

दलिया में फाइबर होता है जो नाश्ते और रात के खाने दोनों के लिए फायदेमंद होता है। फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है और आपको बेहतर नींद भी प्रदान करता है।

नट्स और फल:
नट्स और फलों में फॉस्फोरस, कॉपर, पोटेशियम, मैग्निशियम, फाइबर और विटामिन-सी उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके हेल्दी और स्वस्थ रखते हैं। ये पोषक तत्व आपको बेहतर नींद प्रदान करते हैं और रात को खाने की क्रेविंग को भी कम करते हैं।

ग्रीक योगर्ट और फल:
ग्रीक-योगर्ट और फल को एक-साथ मिलाकर खाना एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इनमें उच्च मात्रा प्रोटीन, हेल्दी कार्ब्स, कैल्शियम और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और आपको कई बीमारियों से भी बचाते हैं। [ये भी पढ़ें: Raw papaya benefits: हरा पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभ]

स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको रात के खाने में स्नैक्स का सेवन करना चाहिए ताकि आपको खाने की क्रेविंग ना हो और आप बेहतर नींद ले सकें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "