Stay healthy: स्वस्थ रहने के लिए आपको कौन से बीज का सेवन करना चाहिए

Read in English
seeds to stay healthy

stay healthy: बीज का सेवन कर के खुद को रखें स्वस्थ

यह ज्ञात तथ्य है कि शरीर को सही से कामकाज करने के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थ का सेवन करना अनिवार्य होता है। स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन कई स्वस्थ-संबंधी समस्याओं को दूर रखती है। दुर्भाग्यवश, खराब जीवनशैली, व्यस्त कार्यक्रम और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण लोग शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाते हैं। यह शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। यदि आप एक ही समस्या से गुजर रहे हैं तो कुछ ऐसे बीज हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करते हैं। यह बीज आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरे होते हैं। इसके अलावा, इन बीजों को आसानी से सेवन किया जाता है क्योंकि उन्हें बनाने में किसी भी खाना पकाने के कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। [ये भी पढ़ें: शरीर में आयरन की कमी के संकेत]

Stay healthy: बेहतर स्वास्थ्य के लिए कौन से बीज का सेवन करें:

  • चिया सीड्स
  • वाइल्ड राइस
  • कद्दू का बीज
  • फ्लैक्स सीड्स
  • सूरजमूखी का बीज

चिया सीड्स:

seeds to stay healthy
stay healthy: स्वस्थ रहने के लिए चिया सीड्स का सेवन करें

चिया सीड्स फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। 2 चम्मच चिया सीड्स में 10 ग्राम फाइबर होते हैं।

वाइल्ड राइस:
वाइल्ड राइस चावल नहीं होते हैं। दरअसल, वााइल्ड राइस घास के बीज होते हैं। उनमें अन्य अनाज की तुलना में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा, घास के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिन्क, विटामिन बी 6 और नियासिन भी होते हैं। [ये भी पढ़ें: भोजन से पहले खाने के लिए बेस्ट स्टार्टर]

कद्दू का बीज:
कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है जो दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है, शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करता है। आप सूप या सलाद के साथ एक टॉपर के रूप में उन्हें खा सकते हैं।

फ्लैक्स सीड्स:
फ्लैक्स सीड्स का सेवन समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि उनमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड और स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा, फ्लैक्स सीड्स भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है।

सूरजमूखी का बीज:
सूरजमुखी के बीज आवश्यक पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं। एक चम्मच सूरजमुखी के बीज का सेवन शरीर में विटामिन ई की आवश्यकता को पूरा करता है। इसके अलावा, वे स्वस्थ वसा के समृद्ध स्रोत भी हैं। [ये भी पढ़ें: स्मार्ट चीजें जो आपको रात को करनी चाहिए]

शरीर में पोषक तत्वों और मिनरल्स की आवश्यकता को पूरा करना मुश्किल होता है। इस संबंध में, कुछ बीज आपको विटामिन और मिनरल्स की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "