Foods to Never Wash: खाद्य पदार्थ जिन्हें पकाने से पहले नहीं धोना चाहिए

foods you shouldn't wash

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें पकाने से पहले धोने से इनमें बैक्टीरिया फैल जाते हैं।

Foods to Never Wash: बचपन से हमें सिखाया गया है कि कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले हमें इसे अच्छे से साफ कर लेना चाहिए और धो लेना चाहिए ताकि इस पर मौजूद बाहरी कण, गंदगी और बैक्टीरिया हमारे स्वास्थ्य को नुकसान ना पहुंचा सके। हालांकि यह एक अच्छी आदत है लेकिन यह आदत कभी-कभी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें पकाने से पहले धोने से इनमें बैक्टीरिया फैल जाते हैं और अन्य बुरे प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए कुछ खाद्य पदार्थों को आपको धोने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में। [ये भी पढ़ें: अधिक पसीना आने की समस्या के लिए खाद्य पदार्थ]

Foods you should Never Wash: कौन से खाद्य पदार्थों को धोना नहीं चाहिए

  • अंडा
  • पास्ता
  • मशरुम्स
  • पैक किया हुआ सलाद

अंडा

Foods You Should Never Wash Before Cooking
अंडों को पकाने से पहले ना धोएं।

अंडों पर मौजूद बैक्टीरिया को हटाने के लिए उन्हें पहले से ही धोया और साफ किया जाता है। इसके बाद अंडों पर मिनरल ऑयल की परत लगाई जाती है ताकि इन्हें सुरक्षित रुप से स्टोर किया जा सके। इसलिए अंडों को फिर से धोने की जरुरत नहीं होती। ऐसा करने से क्रॉस-कंटेमिनेशन का खतरा रहता है।

पास्ता
पास्ता में नेचुरल स्टार्च होते हैं जिनकी मदद से कुकिंग के दौरान सॉस नूडल्स के साथ अच्छे से मिल जाती है। अगर आप पास्ता को पकाने से पहले धोते हैं तो यह स्टार्च भी धुल जाता है जिससे पास्ता का स्वाद और टेक्स्च्र दोनों खराब हो जाते हैं। [ये भी पढ़ें: ]

मशरुम्स

Foods You Should Not Wash before cooking
मशरुम्स को धोने या पानी में भिगोने के बाद पकाने से इनका क्रीमी टेक्स्चर नहीं खत्म हो जाता है।

बाजार से खरीदने के बाद मशरुम्स को धोने की गलती ना करें क्योंकि धोने के बाद अगर आप इन्हें रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं तो मशरुम्स खराब होने लगते हैं। इसके अलावा मशरुम्स को धोने या पानी में भिगोने के बाद पकाने से इनका क्रीमी टेक्स्चर नहीं आता और स्वाद भी खराब हो जाता है। बेहतर है कि आप इन्हें पेपर टॉवल्स की मदद से ड्राई क्लीन करें।

पैक किया हुआ सलाद
पैक किए सलाद को बनाने से पहले अच्छे से साफ किया जाता है और धोया जाता है इसलिए आपको फिर से इन्हें धोने की जरुरत नहीं है। ये प्रोडक्ट्स ‘रेडी टू ईट’ होते हैं। इन्हें दोबारा धोने से इनमें बैक्टीरिया फैलने की संभावनाएं होती हैं।

[जरुर पढ़ें: मांसपेशियों में खिंचाव से राहत पाने के लिए खाद्य पदार्थ]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें पकाने से पहले धोना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इसलिए ऐसा ना करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "