Foods to eat: एल्कोहल का अधिक सेवन करने पर कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें

Foods that lowers the effects of alcohol

Foods to eat: खाद्य पदार्थो का सेवन एल्कोहल के सेवन को कम करता है

Foods to eat: आजकल के समय में लोग एल्कोहल का सेवन अधिक करने लगे हैं। लोग महीने में कम से कम एक बार तो जरूर एल्कोहल का सेवन कर लेते हैं। कई बार तो वो नॉर्मल रहते हैं लेकिन कई बार एल्कोहल का अधिक सेवन कर लेने की वजह से उन्हें उल्टी या फिर सिर घूमने जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करने से उनके शरीर में एल्कोहल का प्रभाव कम होने लगता है। ये खाद्य पदार्थ शरीर में एन्जाइम को कम करते हैं और इनमें होने वाला पोषक तत्व ना सिर्फ एल्कोहल के प्रभाव को कम करता है बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इन खाद्य पदार्थो के बारे में पता नहीं होता है, ऐसे में उन्हें इन फूड्स से जरूर अवगत होना चाहिए ताकि वो अपने एल्कोहल के प्रभाव को कम कर सकें। [ये भी पढ़ें: Fruits high in sugar: कौन से फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है]

Foods to eat: एल्कोहल के प्रभाव को कम करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए

  • केला
  • टमाटर का जूस
  • अंडा
  • नारियल पानी
  • नींबू

केला:

Banana lowers the effect of alcohol
Foods to eat: केले का सेवन एल्कोहल के प्रभाव को कम करता है

केला में पोटेशियम होता है जो एल्कोहल के स्तर को कम करता है और आपको एल्कोहल के कारण होने वाले प्रभाव से राहत प्रदान करता है।

टमाटर का जूस:
टमाटर के जूस में पोटेशियम, फोलेट और विटामिन होता है जो शरीर में शुगर के स्तर को कम करता है और एल्कोहल के प्रभाव को कम करता है जिससे आपके दिमाग को शांति मिलती है और आप अच्छा और बेहतर महसूस करते हैं।

अंडा:

Egg lowers the effect of alcohol
Foods to eat: अंडे का सेवन एल्कोहल के प्रभाव को कम करता है

अंडा में अमीना एसिड उच्च मात्रा में होता है जो एल्कोहल के कारण शरीर में होने वाले टॉक्सिंस को निकालता है और आपके एल्कोहल के प्रभाव को कम कर के आपको बेहतर महसूस कराता है।

नारियल पानी:
नारियल पानी शरीर में मौजूद एसिड को न्यूट्रिलाइज करता है और एल्कोहल के प्रभाव को कम करता है और आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

नींबू:
नींबू में सिट्रस एसिड और विटामिन-सी होता है जो शरीर में एल्कोहल के प्रभाव को कम करके आपको बेहतर महसूस कराता है।

[जरूर पढ़ें: Diet Tips for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या से लड़ने के लिए डाइट टिप्स]

अधिक एल्कोहल के सेवन करने पर होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके सेवन को करने से आप अच्छा और बेहतर महसूस करेंगे।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "