डार्क स्टूल के लिए जिम्मेदार खाद्य पदार्थ

Read in English
Foods That Cause Dark Stools

खाद्य पदार्थ(Foods) जो आपके डार्क स्टूल(Dark Stool) का कारण(Reason) होते हैं

शरीर के अंग जैसे आपके स्वास्थ्य के बारे में बताता है, वैसे ही आपकी पॉटी का रंग भी आपके स्वास्थ्य के बारे में बताता है। यदि आपके पॉटी का रंग सही नहीं है तो यह आपके किसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या का संकते है। तो यदि आप अपने पॉटी के रंग में कोई बदलाव देख रहे हैं तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। जब आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट सही से काम नहीं करता है तो आपके पॉटी का रंग बदलने लगता है। कई बार गलत खाने की वजह से भी आपके पॉटी का रंग बदलता है और साथ ही आपके पेशाब के रंग में भी बदलाव आता है। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए क्या खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और जिससे आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट प्रभावित नहीं होता है। आयरन युक्त खाद्य पदार्थो के सेवन से भी आपका स्टूल डार्क रंग का होने लगता है। तो अपने खाने का ध्यान रखें और सही खाद्य पदार्थो का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: खड़े होकर पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं]

कौन से खाद्य पदार्थ डार्क स्टूल का कारण होते हैं:

  • राजमा
  • शुगरी ड्रिंक्स
  • कैफीन
  • जंक फूड्स
  • ब्लूबेरी

राजमा:
राजमा में आयरन उच्च मात्रा में मौजूद होता है और यह आपके स्टूल को प्रभावित करता है। इसके अलावा इनका सेवन कई बार पेट से जुड़ी समस्या का भी कारण बनता है जिसकी वजह से आपको सही से पॉटी नहीं हो पाती है और आपके बॉवेल मूवमेंट को भी प्रभावित करता है।

शुगरी ड्रिंक्स:
शुगरी ड्रिंक्स में कैफीन और प्रीसर्वेटिव मौजूद होता है जो आपके डार्क स्टूल का कारण होता है। अधिक मात्रा में चीनी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको ब्लोटिंग, एसिडिटी और वजन बढ़ने का कारण बनते हैं।

कैफीन:

Foods That Cause Dark Stools
कॉफी(Coffee) आपके डार्क स्टूल(Dark Stool) का कारण होते हैं

कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कैफीन होने की वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है और साथ ही आपके स्टूल का रंग भी डार्क होने लगता है। यदि आप अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं तो आपको पॉटी से जुड़ी अन्य समस्या भी हो सकती है।

जंक फूड्स:
जंक फूड्स में अधिक मात्रा में चीनी और फैट होता है जो आपकी स्टूल को प्रभावित करता है। इसके अलावा जंक फूड्स को ब्रेकडाउन होने में समय लगता है जिसकी वजह से वजन भी बढ़ता है और साथ ही आपके स्टूल का रंग डार्क ब्राउन और ब्लैक होने लगता है। जंक फूड्स का सेवन हानिकारक होता है, लेकिन क्रेविंग को कम कर सकते हैं, कैसे कम करें जानने के लिए क्लिक करें।

ब्लूबेरी:

Foods That Cause Dark Stools
ब्लूबेरी(Blueberry) का सेवन डार्क स्टूल(Dark Stool) का कारण बनता है

ब्लूबेरी में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो आपके बॉवेल मूवमेंट को प्रभावित करता है जिसकी वजह से आपके स्टूल का रंग डार्क होने लगता है और साथ ही पेट से जुड़ी अन्य समस्या को भी बढ़ावा देता है। ब्लूबेरी के सेवन से ब्लैक और ग्रीन रंग का स्टूल होता है।  [ये भी पढ़ें: घुटनों में दर्द होने के पीछे क्या कारण होते हैं]

डार्क स्टूल(Dark Stool) आपके स्वास्थ्य(Health) को प्रभावित करता है और साथ ही आप जो खाते(Foods) हैं उसकी वजह से भी आपका स्टूल डार्क होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "