Acidic Foods to Avoid: कौन से एसिडिक फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए

Read in English
Foods You Should Never Have On

Acidic Foods to Avoid: कौन से एसिडिक फूड्स का सेवन ना करें

Acidic Foods to Avoid: स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन करने की जरूरत होती है। लेकिन आजकल लोग इतने व्यस्त होते हैं कि उनके पास खाने तक का समय नहीं होता है और इस वजह से वो अधिक तैलीय खाद्य पदार्थ या फिर जंक फूड्स का सेवन करने लगते हैं। इसके अलावा सही जानकारी नहीं होने की वजह से वो अधिक एसिडिक फूड्स का सेवन भी करने लगते हैं जिसके कारण उनके पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है जैसे- एसिडिटी, कब्ज, दस्त और डायरिया। इसके अलावा अधिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करने से और भी कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थो से अवगत होना चाहिए जिनमें अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होते हैं ताकि आप खुद को स्वस्थ और हेल्दी रख सकें। [ये भी पढ़ें: Plastic container: प्लास्टिक कंटेनर का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए]

Acidic Foods to Avoid: किन एसिड फूड्स का सेवन करने से बचें

  • मीट
  • डेयरी प्रोडक्ट्स
  • अनाज
  • अंडा
  • रिफाइंड शुगर

मीट:
मीट में उच्च मात्रा में प्यूरीन्स होता है जो आरएनए और डीएनए में मौजूद होता है और इनका सेवन आपके शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन करता है। यही नहीं बल्कि इनमें होने वाला एसिडिक इफेक्ट शरीर के पीएच को भी प्रभावित करता है जिसके कारण जोड़ों में दर्द होने की समस्या होने लगती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स:
डेयरी प्रोडक्ट्स में भी एसिडिक इफेक्ट होता है क्योंकि यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स प्रदान नहीं करते हैं। शरीर को सही तरीके से कार्य करने के लिए मिनरल्स की आवश्यकता होती है।

अनाज:
ग्लुटेनस ग्रेन्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन्हें पचाना मुश्किल होता है और यह शरीर में सूजन का कारण भी बनते हैं। इस प्रकार के अनाजों में एसिडिक इफेक्ट अधिक मात्रा में होता है। इसलिए हमेशा थोड़ी मात्रा में ग्लुटेनस ग्रेन्स का सेवन करना चाहिए।

अंडा:

Most Acidic, Harmful Foods
Acidic Foods to Avoid: अंडे में भी एसिडिक इफेक्ट होता है

अंडा में भी एसिडिक इफेक्ट होता है क्योंकि इसमें यूरिक एसिड का उत्पादन करने वाला प्यूरीन मौजूद होता है। अंडे में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और हार्मोन्स होते हैं जो शरीर के लिए टॉक्सिक होते हैं। अंडे के सेवन को सीमित करने के लिए आप एल्कलाइजिंग फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

रिफाइंड शुगर:
रिफाइन्ड शुगर भी एसिडिक होता है और इस वजह से इनका सेवन शरीर के पीएच के स्तर को प्रभावित करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है।  [ये भी पढ़ें: Banana Peel Uses: केले के छिलके को किन फायदों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं]

एसिड फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करने के साथ-साथ शरीर के लिए भी कई समस्याओं को बढ़ावा देता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "