foods for broken bones: ब्रोकेन बोन्स को हील करने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
Which foods help to heal the broken bones

food to heal broken bones: यदि आपकी हड्डी टूट गई है तो आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

Food for bones: टूटी हुई हड्डी को ठीक होने में समय लगता है और इसके लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होती है। हल्की सी चोट भी हड्डी को तोड़ सकती है या इन्हें अपनी जगह से खिसका सकती है। हड्डी का टूटना काफी असुविधा और दर्द का कारण बन सकता है। हड्डी के टूटने पर इसे ठीक करने और आराम पाने के लिए आपको उचित उपचार कराना चाहिए। हालांकि, ब्रोकेन बोन्स को ठीक करने के लिए स्वस्थ आहार लेना भी आवश्यक है। अगर टूटी हुई हड्डी का समय पर उपचार ना किया जाए तो संक्रमण या लिगामेंट के टूटने का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्रोकेन बोन्स को हील करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: हड्डियों को कमजोर करने वाली आदतें]

Foods for broken bones: कौन से खाद्य पदार्थ हड्डी के टूटने पर इसे हील करने में मदद करते हैं

  • डेयरी उत्पाद
  • मछली
  • अंडा
  • कद्दू के बीज
  • शिमला मिर्च

डेयरी उत्पाद
दूध, दही, पनीर आदि डेयरी उत्पादों के सेवन से ब्रोकेन बोन्स को ठीक किया जा सकता है। इनमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

मछली
ट्यूना, सामन आदि मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी होता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है और हड्डियों को हील करने में मदद करता है।

अंडा

How to Heal Broken Bones Fast
food to heal broken bones: अंडे हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

हर रोज एक अंडे का सेवन करने से आप डॉक्टर से दूर रहते हैं। इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम होता हैं। साथ ही इनमें प्रोटीन भी पाया जाता हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज

foods to Eat After You Break a Bone
Food to heal broken bones: कद्दू के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

अपने सलाद में कद्दू के बीज मिलाकर खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। ये बीज मिनरल्स और कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो टूटी हुई हड्डियों को हील करने में मदद करते हैं।

शिमला मिर्च
हरी, लाल, पीली आदि जैसे शिमला मिर्च हड्डियों को मजबूत बनाती हैं। इसमें विटामिन सी होता है जो शरीर में कोलेजन को बढ़ाता है। इसलिए, स्वस्थ हड्डियों और टूटी हड्डी को ठीक करने के लिए अपने आहार में शिमला मिर्च शामिल करें।

[जरुर पढ़ें: हड्डियां कमजोर होने के संकेत]

इसके अलावा, आप हड्डियों को मजबूत करने और ब्रोकेन बोन्स को हील करने के लिए पार्सले, काले सेम आदि खा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "