Diet during Typhoid: टाइफाइड के दौरान क्या खाएं और क्या ना खाएं

Read in English
What to eat or not during typhoid

Diet during Typhoid: टाइफाइड के दौरान अपना ध्यान रखना चाहिए

Diet during Typhoid: टाइफाइड एक संक्रामक बीमारी है, खासतौर पर एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। यह बैक्टीरिया आमतौर पर अस्वस्थ या दूषित उत्पादों और क्षेत्रों में मौजूद होता है। जब आप जंक फूड्स या दूषित पेय पदार्थो का सेवन करते हैं तो यह बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश करता है और टाइफाइड को बढ़ावा देता है। टाइफाइड के कई लक्षण होते हैं जैसे- थकान, सिरदर्द, डायरिया, कब्ज, अधिक ठंड लगने के साथ बुखार होना या फिर मिचली और उल्टी जैसा महसूस होना। टाइफाइड के दौरान लोगों को अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि उस दौरान लोगों के शरीर में ऊर्जा कम हो जाती है और कमजोरी लगने लगती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थो का सेवन करें जिसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हो और आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान कर सके। [ये भी पढ़ें: टायफॉयड से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार]

Diet during Typhoid: टाइफाइड के दौरान किन खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए:

  • अधिक विटामिन्स का सेवन करें
  • प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें
  • तैलीय और मसालेदार खाना ना खाएं
  • अधिक पेय पदार्थो का सेवन करें
  • आसानी से पचने वाले खाने खाएं

अधिक विटामिन्स का सेवन करें:

Diet During And Post Typhoid
Diet during Typhoid: टाइफाइड के दौरान विटामिन्स का सेवन करें

विटामिन ए, बी और सी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको टाइफाइड से रिकवर करने में मदद करता है और आपके शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। संतरा, गाजर और आलू में उच्च मात्रा में विटामिन्स मौजूद होते हैं। [ये भी पढ़ें: Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं]

प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें:
कमजोर पाचन, ऊर्जा की कमी या फिर कम खाने की वजह से टाइफाइड के दौरान वजन कम होने लगता है। इसलिए आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। एवोकाडो, ड्राई फ्रूट्स, खजूर और खुबानी जैसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए लाभकारी सब्जियां]

तैलीय और मसालेदार खाना ना खाएं:
तैलीय और मसालेदार खाद्य पदार्थ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करते हैं और पेट की समस्या और अधिक बढ़ा देते हैं। इसके अलावा यह आपके पाचनशक्ति को भी कमजोर करते हैं जिससे आपको किसी भी खाने को पचाना मुश्किल हो जाता है।

अधिक पेय पदार्थो का सेवन करें:
टाइफाइड के दौरान अधिक पसीना होता है और उल्टी भी होता है जिस कारण शरीर हाईड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में आपको अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर को ऊर्जा मिल सके।

आसानी से पचने वाले खाने खाएं:
टाइफाइड पूरे शरीर के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिस वजह से खाने का पचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपक ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिसे आसानी से पचाया जा सके जैसे- वेजिटेबल सूप, उबले अंडे, फ्रूट कस्टर्ड या फिर उबले चावल।

[जरूर पढ़ें: Benefits of Butter: सीमित मात्रा में मक्खन खाने से क्या फायदे होते हैं]

टाइफाइड के दौरान शरीर और डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है, इसलिए आपको अपने अपने खान-पान का अधिक ध्यान देने की जरूरत है। ऐसी चीजें खाएं जो आपके शरीर को ताकत प्रदान कर सके।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "