Sleepy After Lunch: लंच के बाद आने वाली नींद से कैसे बचें

Read in English
Ways to Avoid Feeling Drowsy After Lunch

लंच के बाद थकान महसूस करने का मुख्य कारण आपका भोजन हो सकता है।

Sleepy After Lunch: स्वादिष्ट भोजन खाने के बाद हम में से अधिकतर लोगों को थकान महसूस होती है और नींद लेने की इच्छा होती है। हालांकि खाना खाने के बाद उर्जाहीन महसूस करना सामान्य है और यह बहुत से लोगों के साथ होता है लेकिन इसके कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है और अपने काम पर पूरी तरह फोकस नहीं कर पाते। लंच में आप क्या खाते हैं, यह लंच के बाद थकान महसूस करने का मुख्य कारण होता है। इसके अलावा सिंपल कार्ब्स का सेवन करने, ओवर ईटिंग, और सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन इस समस्या के अन्य कारण हो सकते हैं। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कि आप लंच के बाद आने वाली नींद से कैसे बच सकते हैं। [ये भी पढ़ें: भोजन करने के बाद थकान होने के कारण]

Tired After Eating: भोजन के बाद नींद आने की समस्या से बचने के तरीके

  • पर्याप्त नींद लें
  • आयरन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाएं
  • सीमित मात्रा में खाएं
  • 15 मिनट टहलें
  • पानी पिएं

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त मात्रा में नींद लें ताकि आपके शरीर को सही आराम मिलें। हर रोज एक ही समय पर उठें। इससे आपका शरीर उसी शेड्यूल का आदी हो जाएगा और आपको असमय नींद नहीं आएगी। पर्याप्त नींद ना लेने से आपको लंच करने के बाद नींद आती है।

आयरन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाएं
लंच में आप जो आहार ले रहे हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शामिल करें। आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचती हैं और आपको उर्जा मिलती है। इसके अलावा कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति करते हैं जिस शरीर के ससभी अंगों को फ्यूल मिलता है।

सीमित मात्रा में खाएं
ओवर ईटिंग भोजन के बाद नींद आने का मुख्य कारण है। इसलिए लंच में सीमित मात्रा में भोजन करें। अधिक भोजन को पचाने के लिए शरीर को उर्जा की जरुरत होती है जिससे आप भोजन के बाद उर्जाहीन महसूस करते हैं।

15 मिनट टहलें

Tips avoid feeling sleepy after having lunch
लंच के बाद टहलने से आपको नींद नहीं महसूस होती है।

लंच करने के बाद इस स्वस्थ आदत को जरुर अपनाएं। हर रोज लंच करने के बाद 15 मिनट के लिए टहलें। इससे आपको भोजन पचाने में मदद मिलेगी और शरीर में उर्जा बढ़ेगी।

पानी पिएं

How to avoid feeling sleepy after having lunch
डिहाइड्रेशन के कारण आपके शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है।

लंच करने के 30 मिनट बाद पानी पिएं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के सभी अंग बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण आपके शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है और आपको नींद आने लगती है।

[जरुर पढ़ें: भोजन करने के बाद टहलने से क्या फायदे होते हैं]

ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप लंच करने के बाद आने वाली नींद और थकावट से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा हर रोज शारीरिक व्यायाम करें और लंच मे फास्ट फूड का सेवन ना करे। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "