sprouts benefits: स्प्राउट्स को अधिक स्वास्थ्वर्धक बनाने के लिए उसमें क्या मिलाएं

What to add to in sprouts to make it more healthy

स्प्राउट्स का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

sprouts benefits:  स्प्राउट्स के फायदों के देखते हुए इन दिनों इसके सेवन का प्रचलना काफी बढ़ गया है। स्प्राउट्स में लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी होते हैं। इससे त्वचा तो निखरती ही है साथ ही मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है। स्प्राउट्स बालों की नमी बनाए रखता है जिससे बाल रूखे और बेजान होने से बचते हैं। यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है और साथ ही वजन भी कम करने में मदद करता है। स्प्राउट्स में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन को नियंत्रित रखते हैं। लेकिन क्या आप एक ही तरह से स्प्राउट्स खाकर बोर हो गए हैं? तो हम आपको बताते हैं कि कैसे अपने स्प्राउट्स को और भी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाएं।।[ये भी पढ़ें:  स्प्राउट्स का सेवन त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होता है ]

sprouts benefits:  स्प्राउट्स को अधिक स्वास्थ्वर्धक बनाने के लिए क्या करें

  • काले नमक और भूने जीरे का करें इस्तेमाल
  • सीड्स का करें इस्तेमाल
  • सब्जियां मिलाएं
  • स्प्राउट्स को अलग रुप में खाएं

1.काले नमक और भूने जीरे का करें इस्तेमाल-
सफेद नमक की बजाय काला नमक सेहत के लिए अधिक लाभकारी होता है साथ ही भुना हुआ जीरा पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। स्प्राउट्स को बिना मसाला डाले खाने की बजाय उसमें काला नमक, भूना जीरा या काली मिर्च पाउडर छिड़कर खाने से उसके स्वास्थ्यवर्धक लाभ बढ़ जाते हैं और यह स्वादिष्ट भी लगता है।

2.सीड्स का करें इस्तेमाल-

What to add to in sprouts to make it more healthy
सीड्स को स्प्राउट्स में शामिल करें जिससे स्प्राउट्स स्वास्थ्वर्धक बनते हैं।

स्प्राउट्स में पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स और अलसी के बीज जैसे हेल्दी बीज डालकर खाने से स्वाद और सेहत दोनों बढ़ते हैं। रोजाना अलग-अलग बीज डालकर खाएं और स्प्राउट्स को स्वास्थ्यवर्धक और सेहत के लिए लाभकारी बनाएं।

3. सब्जियां मिलाएं-
मूंग दाल स्प्राउट्स में आप अंकुरित चनें और कटी हुई सब्जियां जैसे- प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया, कटी हुई ब्रोकली, सैलेरी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां मिलाकर खा सकते हैं। इससे स्प्राउट्स स्वादिष्ट भी बनते हैं और उनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा 4 गुना बढ़ जाती है।

4.स्प्राउट्स को अलग रुप में खाएं-
स्प्राउट्स को सिर्फ नाश्ते में खाने से बोर हो गए हैं तो स्प्राउट्स कढ़ी या खिचडी़ बनाकर लंच और डिनर में भी खा सकते हैं। जिससे आपका पेट भी भरा रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता है। स्प्राउट्स के पुलाव, सूप और ढ़ोकला बनाकर भी खा सकते हैं।

[जरुर पढ़ें:  स्प्राउट्स का सेवन कैसे वजन कम करने में करते हैं मदद  ]

इस प्रकार स्प्राउट्स को ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं।

 

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "