How to eat Almonds: बादाम खाने का सही तरीका क्या है

How to eat Almonds

Eating Almonds: कुछ तरीके हैं जो बताते हैं कि बादाम का सेवन किस तरह से करना चाहिए।

How to eat Almonds: हम सभी जानते हैं कि बादाम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इनका सेवन एक हेल्दी और पोषित स्नैक के रुप में किया जा सकता है। बादाम में अच्छी मात्रा में प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है, साथ ही इनमें विटामिन ई, डायटरी फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं। बादाम का सेवन हमारे शरीर को कई मायनों में लाभ पहुंचाता है। हालांकि इन्हें खाने का सही तरीका भी आपको पता होना चाहिए ताकि आप इनका अधिकतम लाभ ले सके। बहुत से लोग इनका सेवन भिगोकर करते हैं तो कुछ लोग इन्हें रोस्ट करके भी खाते हैं। आइए जानते हैं बादाम खाने का सही तरीका क्या है। [ये भी पढ़ें: बादाम के आटे के फायदे]

Best Way to Eat Almonds: किस तरह से खाएं बादाम जो मिले भरपूर पोषण

  • बादाम छिलके के साथ या छीलकर खाएं
  • रोस्टेड बादाम खाना उचित है
  • बादाम खाने का बेस्ट तरीका
  • हर रोज बादाम क्यों खाएं

बादाम छिलके के साथ या छीलकर खाएं
कई बार आपके मन में यह सवाल होता है कि आपको बादाम का सेवन छीलकर या बिना छीले करना चाहिए? बल्कि अधिकतर लोग इनका सेवन भिगोने के बाद छीलकर ही करते हैं। हालांकि आप बादाम को बिना छीले खाना चाहिए क्योंकि इसके कई फायदे हैं। बादाम के छिलके में पॉलीफैनल होता है साथ ही यह इसमें फाइबर भी होता है।

रोस्टेड बादाम खाना उचित है
लोगों का मानना है कि बादाम को रोस्ट करने से इनका पोषण कम हो जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है। जबकि रोस्ट करने से बादाम में पानी की मात्रा कम हो जाती है जिससे बाकी पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए इस बार आप बादाम को क्रंची बनाकर खा सकते हैं।

बादाम खाने का बेस्ट तरीका

Ways to Eat Almonds,
बादाम का सेवन दिल के स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

बादाम खाने का सही तरीका वहीं है जिसे आप पसंद करते हैं। आप इन्हें भिगोकर, रोस्ट करके या सादे तरीके से खा सकते हैं। बस इनकी मात्रा पर ध्यान देना जरुरी है। दिनभर में मुट्ठी भर बादाम खाएं।

हर रोज बादाम क्यों खाना चाहिए
बादाम के सेवन से हमारे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। यह शरीर में लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल है। साथ ही दिल के स्वास्थ्य को बेहतर करता है। वजन को नियंत्रित रखने के लिए भी बादाम को सेवन बेहतर है। यह बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को भी बेहतर करता है।

[जरुर पढ़ें: भिगोकर रखें बादाम का सेवन करने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ]

ये कुछ तरीके हैं जो बताते हैं कि बादाम का सेवन किस तरह से करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "