पानी पीने का सही समय क्या है

Read in English
what is the best time to drink water to stay healthy

व्यस्त दिनचर्या के चलते अपने लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल होता है ऐसे में आप एक्सरसाइज या जिम करने के लिए समय नहीं बना पाते हैं। इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए किसी डाइट प्लान को फॉलो करना भी कठिन लगता है तो फिर आप स्वस्थ कैसे रहें? बेहतर है कि आप छोटी और स्वस्थ आदतों से शुरुआत करें। पानी पीना सबसे स्वस्थ आदत है। दिनभर की भागादौड़ में आप पानी की सही मात्रा का सेवन नहीं कर पाते हैं जिससे कई समस्या हो सकती हैं। हम सभी जानते हैं कि दिनभर में 8-10 गिलास पानी पीना जरुरी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी किस समय पीना चाहिए? अगर आप सही समय पर और सही मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करता है। इस अच्छी आदत को शुरु करने के लिए आइए जानते हैं कि पानी पीने का सही समय क्या है। [ये भी पढ़ें: अधिक देर तक भूखे रहने से शरीर पर क्या बुरे प्रभाव पड़ते हैं]

सुबह उठने के बाद
सुबह में उठने के तुरंत बाद एक गिलास पानी पीना सबसे स्वस्थ आदतों में से एक है। इससे आपके शरीर को संदेश मिलता है कि दिन की शुरुआत हो गई है और आप दिनभर उर्जावान रहते हैं।

वर्कआउट के बाद
सुबह में वर्कआउट करने के बाद पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बच जाते हैं। वर्कआउट के दौरान आप बहुत पसीना बहाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए वर्कआउट के बाद पानी जरुर पिएं। [ये भी पढ़ें: ब्राउन राइस या वाइट राइस किसका सेवन फायदेमंद होता है]

भोजन करने से आधा घंटे पहले
भोजन करने से आधा घंटे पहले पानी पीने से आपका पाचन बेहतर रहता है, साथ ही आपका पेट भर जाता है जिससे आप जरुरत से अधिक खाने से बचते हैं। पानी आपके टेस्ट बड्स को जगाता है और पेट की लाइनिंग को नम कर देता है जिससे एसिडिक खाद्य पदार्थ खाने से भी आपको असहज महसूस नहीं होता।

नहाने से पहले
नहाने से पानी का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कम होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें इस तरीके को अपनाना चाहिए। साथ ही यह आपके शरीर के तापमान को रेगुलेट करता है।

सोने से पहले
रात को सोने से एक घंटे पहले एक गिलास पानी का सेवन करें। इससे आपके शरीर में रात के दौरान होने वाली तरल पदार्थों की कमी की आपूर्ति हो जाती है। हालांकि अगर आपको किडनी संबंधी समस्या है तो इस दौरान पानी ना पिएं क्योंकि इससे आपकी किडनी पर दबाव बढ़ सकता है।

बीमार होने पर
अगर आप बीमार है तो इस दौरान आपके शरीर को अधिक तरल की जरुरत होती है। इसलिए बीमार होने पर पानी की सही मात्रा का सेवन करना आपको जल्दी बेहतर कर सकता है। [ये भी पढ़ें: अजीब चीजें जो आपको हॉस्पिटल पहुंचा सकती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "