foods for men: पुरुषों को कौनसे खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए

What foods should men be included in their diet

कुछ खाद्य पदार्थों को पुरुषों को अपनी डाइट में रेगुलर शामिल करना चाहिए।

foods for men: पुरुषों के शरीर में भी उम्र के साथ कई बदलाव होते हैं। सामाजिक जीवन में पुरुष अपना तनाव लोगों से कम साझा करते हैं इसलिए वे अक्सर मानसिक तौर पर भी परेशान रहते हैं। उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए और हर उम्र में फिट बने रहने के लिए पुरुषों को कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि पुरुषों को कौनसे खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए।[ये भी पढ़ें:  Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी हैं  ]

foods for men: कौनसे खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में पुरुषों को शामिल करने चाहिए

  • ऑयस्टर- कद्दू के बीज
  •  ब्रोकली
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • डार्क चॉकलेट्स
  • ब्राजील नट्स

 

 

1.ऑयस्टर- कद्दू के बीज-
ऑयस्टर- कद्दू के बीज में पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है जो कि टेस्टोस्टेरॉन के स्तर और स्पर्म काउंट को बढ़ा देता है। ऑयस्टर- कद्दू के बीजों का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

2. ब्रोकली-
विटामिन सी की मात्रा ब्रोकली में बहुत अधिक होती है जो कि स्पर्म को बनने में काफी मदद करता है। ब्रोकली के अलावा संतरा और स्ट्रॉबेरी को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ पुरुषों में हर उम्र में स्पर्म काउंट को सही बनाए रखता है।

4. डार्क चॉकलेट्स-

foods man should eat
foods for men:  पुरुषों को डार्क चॉकलेट्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो कि सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। डार्क चॉकलेट्स में आर्जिनिन होता है जो कि एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होता है और स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है।

5. ब्राजील नट्स-
ब्राजील नट्स हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो कि स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करता इसलिए ब्राजील नट्स का सेवन हर पुरुष को हर उम्र में करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें:  Grooming tips: संवेदनशील त्वचा वाले पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्स  ]

इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए ताकि वे स्वस्थ रहते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "