kidney stone: पथरी होने पर किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

What food items should not be consumed in kidney stone

किडनी में पथरी होने पर डाइट का स्पेशल ध्यान रखें।

kidney stone: किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है जो कि शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए उपयोगी होती है। शरीर को स्वस्थ और टॉक्सिन्स फ्री रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना बेहद जरुरी होता है। किडनी में मिनरल्स और सॉल्ट एकत्रित होने से पथरी बन जाती है जिसका आकार बड़ा हो जाने से यूरिन में समस्या पैदा हो जाती है। किडनी में पथरी की समस्या अगर अधिक होती है तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि किडनी में पथरी की समस्या होने पर किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।[ये भी पढ़ें: किडनी को साफ करने के लिए उपयोगी हर्ब्स]

kidney stone:  पथरी होने पर किन खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

  • नमक
  • प्रोटीन का सेवन कम करें
  • ऑक्सलेट फूड्स का सेवन कम करें
  •  अधिक मात्रा में पानी पीएं

1.नमक-

What food items should not be consumed in kidney stone
किडनी स्टोन की समस्या में नमक कम खाना चाहिए।

बहुत ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम जमा हो जाता है जिससे किडनी स्टोन बनने की समस्या बढ़ जाती है इसलिए नमक का सेवन कम करें।[ये भी पढ़ें: किडनी में पथरी की समस्या को दूर करने के लिए योगासन  ]

2. प्रोटीन का सेवन कम करें-
प्रोटीन शरीर में सीट्रेस के स्तर को कम कर देता है जो कि किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है इसलिए एनीमल प्रोडक्ट का सेवन थोड़ा कम करें।

3.ऑक्सलेट फूड्स का सेवन कम करें-
बहुत सारे खाद्य पदार्थ जिनमें बहुत अधिक ऑक्सलेट होता है उनका सेवन करने से बचना चाहिए। बीट, पालक, तिल के बीज, चॉकलेट आदि का सेवन कम करें।

4. अधिक मात्रा में पानी पीएं-
शरीर में पानी की कमी से साल्ट जमकर स्टोन में बदल जाते हैं इसलिए अधिक मात्रा में पानी पीएं ताकि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या और किडनी स्टोन की परेशानी ना हों।

[जरुर पढ़ें: किडनी में पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार]

इस प्रकार किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ अच्छे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "