pain in the left side of the stomach: पेट के बाईं हिस्से में दर्द होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

pain in the left side of the stomach:

pain in the left side of the stomach:पेट के बाईं तरफ दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं

pain in the left side of the stomach: पेट में दर्द काफी सामान्य होता है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन कभी-कभी पेट पूरे पेट में दर्द ना होकर सिर्फ पेट के किसी एक हिस्से में दर्द होता है। पेट के दाईं तरफ और बाईं तरफ दर्द होने के पीछे अपने कई कारण होते हैं। बहुत बार पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द किसी अन्य शारीरिक समस्या की तरफ ईशारा करता है। आइए जानते हैं कि पेट में बाईं तरफ दर्द होने के पीछे क्या कुछ संभावित कारण हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: रुला देने वाले पेट दर्द को रखें अपने बच्चे से दूर ]

pain in the left side of the stomach: पेट के बाईं हिस्से में दर्द होने के कारण

  • अपच की समस्या
  •  पथरी
  •  पेट की नस खिंच जाने से
  • गैस्ट्राइटिस

1.अपच की समस्या-
पेट में जलन, ब्लोंटिग और एसिड बनने की वजह से भी पेट के बाईं तरफ दर्द शुरु हो जाता है जिसे आप अपच का भी एक संकेत मान सकते हैं।

2. पथरी-

What can be the reason behind the pain in the left side of the stomach
pain in the left side of the stomach: किडनी में पथरी होने के कारण भी पेट में दर्द हो सकता है।

किडनी स्टोन मिनरल्स के जमा होने के कारण बनने वाले स्टोन होते हैं। जब इनका आकार सामान्य से अधिक बड़ा हो जाता है तो इससे तमाम तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है और साथ ही पेट में भी दर्द होने लगता है। इसलिए अगर आपको लगातार पेट के बाईं तरफ दर्द हो रहा है तो किडनी चेकअप जरुर करवाएं।

3. पेट की नस खिंच जाने से-
वजन उठाने, क्रंचेज करने और एक्सरसाइज करने से पेट की नस कभी-कभार खिंच जाती है । पेट के जिस हिस्से की नस खींच जाती है उसमें दर्द होने लगता है इसलिए पेट में बांयी तरफ दर्द होने के पीछे का एक कारण ये भी हो सकता है।

4.गैस्ट्राइटिस-
स्टोमका लाइनिंग में सूजन आ जानी की समस्या गैस्ट्राइटिस कहलाती है जो बहुत ज्यादा एल्कोहल के सेवन का नतीजा भी हो सकता है। इस समस्या के कारण पेट के बाईं तरफ दर्द होता है साथ ही इससे अल्सर भी बन सकता है ऐसे में डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

[जरुर पढ़ें: भोजन के तुरंत बाद पेट में दर्द होने के कारण ]

इन सभी कारणों से पेट के बाईं तरफ दर्द हो सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "