Spine Health: रोजाना की गलतियां जो रीढ़ की हड्डी को डैमेज कर सकती हैं

habits that are HURTING your spine

रीढ़ आपके नर्वस सिस्टम का एक मुख्य हिस्सा है इसलिए इसका स्वस्थ रहना जरुरी है।

Spine Health: रीढ़ की हड्डी आपकी जीवन रेखा के समान है। यह आपके शरीर को सपोर्ट करती है, आपको सीधा खड़ा होने में मदद करती है, आपके वजन को झेलती है और यह आपके नर्वस सिस्टम का एक मुख्य हिस्सा है। आपके शरीर को सही तरीके से फंक्शन करने के लिए जरुरी है कि स्पाइन का स्वास्थ्य सही रहे। रीढ़ की हड्डी0 में हल्की सी चोट या थोड़ी सी भी हानि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। आप अनजाने में भी ऐसे कुछ काम कर देते हैं जो आपकी रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं। अगर आप इसके स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों को बदलें नहीं तो काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कुछ आदतें जो रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाती हैं। [ये भी पढ़ें: बुरी आदतें जो आपकी कमर को नुकसान पहुंचाती हैं]

Spine Health: आदतें जो रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाती हैं

  • हैवी वेट लिफ्टिंग
  • पेट के बल सोना
  • लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल
  • धूम्रपान
  • कैल्शियम का कम सेवन

हैवी वेट लिफ्टिंग
अगर आप जिम में अधिक वदन उठाते हैं और वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आपको विशेषज्ञ की निगरानी में ये करना चाहिए। अधिक वजन उठाने से, खासतौर पर जब आप ऐसा हमेशा नहीं करते हो, आपकी रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाता है।

पेट के बल सोना

bad habits for spinal health
रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पेट के बल ना सोएं।

अगर आप हर रोज पेट के बल सोते हैं तो यह आदत आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए नुकसानदायक है, इसे तुरंत बदलें। पेट के बल सोने से आपके स्पाइन आर्क और गर्दन पर दबाव पड़ता है जिसके कारण कमर में दर्द, गर्दन में दर्द और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल
फोन पर बात करते वक्त आप जिस एंगल से फोन को पकड़ते हैं, वह भी आपकी स्पाइन को नुकसान पहुंचाता है। जब आप अपने फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं जो आगे की तरफ झुकने से आपकी रीढ़ की हड्डी के ऊपरी हिस्से पर दबाव पड़ता है जिसके कारण स्पाइनल डिस्क को संकुचित करता है।

धूम्रपान

worst habits for spine
धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

धूम्रपान आपके शरीर के लिए हर तरह से हानिकारक है। इसके कारण आपकी रीढ़ की हड्डी का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन शरीर में रक्त के संचार को प्रभावित करता है जिससे

कैल्शियम का कम सेवन
हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम जरुरी है। अगर आप कैल्शियम का पर्याप्त सेवन नहीं करते हैं तो इससे आपका शरीर हड्डियों में स्टोर कैल्शियम का इस्तेमाल करता है जिससे स्पाइन कमजोर हो सकती है। इसलिए डेयरी उत्पादों का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: काम के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर करने के उपाय]

ये कुछ आदतें हैं जो आपकी रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए इन्हें तुरंत बदलें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "