Navratri Special: व्रत के दौरान भूख को कैसे काबू करें

Read in English
hunger pangs during the Navratri

कुछ तरीके नवरात्रि के उपवास के दौरान भूख से लड़ने में मदद करते हैं।

Navratri Special: नवरात्रि को शुभ समय की शुरुआत के रूप में देखा जाता है। अधिकतर लोग नवरात्रि के त्यौहार के दौरान एक परंपरा का पालन करते हैं जिसमें 9 दिनों तक उपवास रखना होता है। इन नौ दिनों में आपको अस्वस्थ आहार छोड़ने और आध्यात्मिक पक्ष के साथ फिर से जुड़ने का मौका मिलता है। हैं। हालांकि, उपवास के दौरान लोगों को सबसे आम समस्या जो झेसनी होती है, वह भूख लगना है। भूख इसलिये लगती है क्योंकि आप अचानक अपनी खाने की आदत को बदल देते हैं। नवरात्रि के दौरान यह स्थिति काफी आम है। नवरात्रि उत्सव के दौरान अगर आप उपवास कर रहे हैं तो भूख को कैसे काबू करें आइए जानते हैं।[ये भी पढ़ें: व्रत के दौरान डिनर में क्या आहार खाएं]

Navratri Special: नवरात्रि के दौरान भूख से लड़ने के लिये क्या करें

  • अधिक पानी पिएं
  • खुद को व्यस्त रखें
  • अच्छी नींद लें
  • मेडिटेशन करें
  • शुगर और तैलीय आहाप से बचें

अधिक पानी पिएं

ways to fight the hunger pangs during the Navratri
भूख लगे तो खूब सारा पानी पियें।

नवरात्रि उपवास के दौरान भूख से लड़ने का सबसे प्रभावी तरीका पानी है। पानी पेट भरे होने की भावना उत्पन्न करता है। भोजन के बारे में सोचने से खुद को दूर रखने के लिये दिनभर पानी पिएं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, नतीजतन आप हल्का और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं।

खुद को व्यस्त रखें
नवरात्रि के दौरान उपवास कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी सामान्य दिनचर्या को रोक दें। जब आप खुद को काम या अन्य गतिविधियों में व्यस्त रखते हैं तो आपको खाद्य पदार्थों के बारे में सोचने का समय नहीं मिलेगा। इससे उपवास की स्थिति में रहना आसान हो जाएगा।

अच्छी नींद लें
ज्यादातर लोग शरीर के लिए नींद के महत्व को भूल जाते हैं। जब आप नवरात्रि के दौरान उपवास रख रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अच्छी तरह से आराम करें। यदि आप रात में देर तक जागते रहते हैं, तो यह संभव है कि आपको बीच रात में भूख लगे। इसके अलावा सोने से आपका दिमाग भूख से रहेगा।

मेडिटेशन करें
नवरात्रि के दौरान उपवास कर रहे हैं तो आपको आध्यात्मिकता से जुड़ने का प्रयास करना चाहिए। ध्यान आध्यात्मिक विचारों पर आपके मन को केंद्रित करने में मदद करता है। नतीजतन, आप अपने समय को अच्छे विचारों में लगाते हैं और भूखों के बारे में भूलने लगते हैं।

शुगर और तैलीय आहाप से बचें
उपवास की प्रक्रिया के दौरान शुगर और फैट युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहना बेहतर होता है। जब आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको अधिक क्रेविंग होती हैं।

[जरुर पढ़ें: व्रत में खाया जाने वाला साबुदाना हैं बहुत लाभकारी]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप नवरात्रि के उपवास के दौरान भूख से लड़ सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "