Public toilets: इंफेक्शन से बचने के लिए पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल से पहले क्या करें

Read in English
​How to disinfect a public toilet seat

किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए, आपको सार्वजनिक शौचालय का सुरक्षित रूप से उपयोग करना चाहिए।

Public toilets: हम कितना भी बचने की कोशिश क्यों ना करें लेकिन कभी ना कभी हमें सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करना ही पड़ता हैं। यह हम सभी जानते हैं सार्वजनिक शौचालय अत्यधिक संक्रमित होते हैं और इससे आपको गंभीर संक्रमण हो सकता है। एक ही शौचालय का उपयोग जब कई लोगों द्वारा किया जाता है तो टॉयलेट सीट, वॉश बेसिन, टॉयलेट फ्लश आदि पर बैक्टीरिया और वायरस का जमा होना स्वभाविक है। यदि हम पब्लिक टॉयलेट उपयोग करते हैं, तो हम अपने साथ बहुत सारे रोगाणु और बैक्टीरिया लाते हैं। इसलिए, हमेशा इस्तेमाल करने से पहले टॉयलेट सीट को साफ करने का सुझाव दिया जाता है। आइए जानते हैं कि सार्वजनिक शौचालयों को संक्रमित किए बिना सुरक्षित तरीके से कैसे उपयोग करें। [ये भी पढ़ें: पब्लिक टॉयलेट्स में साबुन का इस्तेमाल क्यों नही करना चाहिए]

Public toilet tips: पब्लिक टॉयलेट को संक्रमित किए बिना सुरक्षित तरीके से कैसे उपयोग करें

  • टॉयलेट शीट
  • टोंटी
  • फ्लश
  • टॉयलेट गेट
  • कुछ टिप्स

टॉयलेट शीट

How to Use a Public Restroom
सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करने के बाद हमेशा हाथ धोना चाहिए।

टॉयलेट सीट का उपयोग करने से पहले आपको टॉयलेट सीट सेनेटाइज़र का उपयोग करना चाहिए। टॉयलेट सीट पर स्ट्रेप्टोकोकस, ई. कोलाई, हेपेटाइटिस आदि जीवाणु होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। इन दिनों डिस्पोजेबल टॉयलेट सीट कवर मिलते हैं जो रोगाणुओं के संपर्क में आने से रोकते हैं। आप हमेशा अपने साथ एक अच्छा टॉयलेट सेफ सोल्यूशन रखें हैं। यह बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

टोंटी
शौचालय में टोंटी का उपयोग करते समय, आपको टॉयलेट पेपर का उपयोग करना चाहिए और फिर टोंटी को पकड़ना चाहिए। ध्यान रखें कि आप इसका उपयोग करने के बाद अपने हाथ ठीक से धो लें।

फ्लश
बड़ी संख्या में लोग सार्वजनिक शौचालयों के फ्लश को छूते हैं। कभी भी फ्लशिंग करना ना भूलें लेकिन किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए कम से कम दो बार अपने हाथ धोएं।

टॉयलेट गेट
बाकी सभी चीजों से अधिक, टॉयलेट का गेट, घुंडी और शौचालय के दरवाजे का लॉक संक्रमित होता है। इसलिए शौचालय से बाहर आने के बाद आप हैंड सेनेटाइज़र का उपयोग करें।

कुछ टिप्स
शौचालय का उपयोग करने के बाद हमेशा हाथ धोना चाहिए। केवल हाथ धोना काफी नहीं, शौचालय से बाहर आने के बाद इन्हें सेनेटाइज़र से साफ करें। उपयोग के बाद शौचालय सीट को हमेशा बंद या नीचे कर दें। इसके अलावा, किसी भी संक्रमण से बचने के लिए घर वापस आने के बाद अपने अंडरगार्मेंट्स को बदल दें।

[जरुर पढ़ें: टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्यों]

जब आप पब्लिक टॉयलेट का उपयोग कर रहे हों तो संक्रमण को रोकने के लिए इन कुछ आवश्यक टिप्स का इस्तेमाल जरुर करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "