Belly Button: स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में नाभि कैसे मदद करती है

Read in English
How does the belly button help to cure various ailments

हमारी नाभि पूरे शरीर को मॉइस्चराइज रखने में मदद करती है।

Belly Button: नाभी हमारे शरीर का उतना ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जितना कि बाकी अंग है। हालांकि हम अक्सर इसके महत्व को अनदेखा कर देते हैं। नाभि में तेल और अन्य कुछ प्राकृतिक चीजें लगाने से हमें दिन-प्रतिदिन की आम बीमारियों से निपटने में मदद मिलती है। यह काफी आसान और कारगर समाधानों में से एक है। आयुर्वेद के समय से, यह माना जाता है कि नाभि में सही तरीके से तेल लगाने से विभिन्न संक्रमणों और स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। वास्तव में, हमारी नाभि पूरे शरीर को मॉइस्चराइज रखने में मदद करती है। नीम के तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल, एल्कोहल आदि कुछ चीजे नाभि में लगाने से आपको कैसे स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने में मदद मिलती है, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: रात को नाभि में नारियल तेल लगाने से होते हैं कई फायदे]

Belly Button: स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि कैसे मददगार है

  • मुंहासे
  • रुखे होंठ
  • फर्टिलिटी की समस्या
  • कोल्ड और फ्लू
  • कोमल त्वचा

मुंहासे
यदि आप लंबे समय से त्वचा पर मुंहासे और पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं, तो आपको नीम का तेल लगाना चाहिए। नाभि में नीम का तेल लगाने से मुंहासों को खत्म करने में मदद मिलती है और यह धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

रुखे होंठ
अगर आप अपने शुष्क और रुखे होंठों के कारण परेशान हैं तो आपको अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाना चाहिए। नाभि में रात को सरसों का तेल लगाने से होंठ मुलायम और कोमल बनते हैं।

फर्टिलिटी की समस्या
नारियल का तेल हमें कई समस्याओं से निपटने में मदद करता हैं। फर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का तेल फायदेमंद है। नाभि पर नारियल का तेल लगाने से फर्टिलिटी में सुधार होता है।

कोल्ड और फ्लू

ways belly button make you healthy
सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए नाभि आपकी मदद कर सकती है।

एल्कोहल शरीर को गर्म और आरामदायक रखने में मदद करता है। इसलिए नाभि पर थोड़ा एल्कोहल लगाने से सर्दी-जुकाम और फ्लू इंफेक्शन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह नाक बहने की समस्या से भी निजात दिलाता है।

कोमल त्वचा
कोमल त्वचा पाने के लिए आपको महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है। कोमल त्वचा पाने के लिए नाभि पर थोड़ा मक्खन लगाएं। यह रुखेपन से छुटकारा दिलाकर त्वचा कोमल बनाता और नमी देता है।

[जरुर पढ़ें: नाभि से दुर्गंध आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

ये कुछ तरीके हैं जिनसे नाभि आपको स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने में मदद करती है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिशHow does the belly button help to cure various types of ailments में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "