Tips For liquid Diet: लिक्विड डायट पर हैं तो कौन से टिप्स का पालन करें

tips for Surviving A Liquid Diet

कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी लिक्विड डायट को थोड़ा आसान बना सकते हैं।

Tips For liquid Diet: लिक्विड डायट के दौरान आप सॉलिड फूड का सेवन नहीं करते हैं बल्कि केवल तरल आहार लेते हैं लेकिन आमतौर पर कुछ दिनों के लिये ही आप लिक्विड डायट कर सकते हैं। लिक्विड डायट पर होने से आपको कई लाभ मिलते हैं जैसे वजन कम करने, फैट घटाने में मदद और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालते हैं। चूंकि लिक्विड डायट के दौरान आप केवल सीमित आहार ही ले सकते हैं इसलिए यह आपके शरीर पर बुरा असर भी डाल सकती है। ऐसा होने से रोकने के लिये आपको कुछ टिप्स का पालन करना चाहिए ताकि आप लिक्विड डायट का फायदा उठा सके और इसके नुकसान से बचें। आइए जानते हैं लिक्विड डायट पर हैं तो कौन से टिप्स का पालन करें। [ये भी पढ़ें: लिक्विड डायट लेने के फायदे]

Tips For liquid Diet: लिक्विड डायट के लिये टिप्स

  • इलैक्ट्रोलाइट्स ड्रिंक पिएं
  • न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट लें
  • हाइड्रेट रहने के लिये पानी
  • कई फ्लेवर आजमाएं

इलैक्ट्रोलाइट्स ड्रिंक पिएं
शरीर के सभी अगों को सही तरीके से काम करने के लिये आपके शरीर को इलैक्ट्रोलाइट्स की जरुरत होती है। अगर आप लिक्विड डायट पर हैं तो आपके अपने तरल आहार में इलैक्ट्रोलाइट्स ड्रिंक्स को शामिल करना चाहिए जिससे शरीर को काम करने के लिये उर्जा मिल सके। इसके लिये आप नींबू पानी, नारियल पानी, संतरे का जूस आदि पिएं।

न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट लें
लिक्विड डायट पर होने से आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी हो सकती है क्योंकि आप संपूर्ण आहार नहीं ले रहे हौोते हैं। इसलिए आप इस दौरान अपने डॉक्टर से सलाह लेकर न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स ले सकते हैं।

हाइड्रेट रहने के लिये पानी

Tips for Going on a Liquid Diet
लिक्विड डायट के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

पानी ना केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, यह आपके शरीर को उर्जा भी देता है। इसलिये लिक्विड डायट के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिये पानी का भरपूर सेवन करें।

कई फ्लेवर आजमाएं
लिक्विड डायट के दौरान सबसे अधिक समस्या आपको फूड क्रेविंग के कारण झेलनी पड़ती है जिससे आपको बार-बार भूख लगती है और आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते। इसलिये फूड क्रेविंग्स को रोकने के लिये आप जो भी तरल आहार लें उसमें विभिन्न फ्लेवर जैसे स्वीट एंड सॉल्टी आदि शामिल करें और वैरायटी ट्राई करें।

[जरुर पढ़ें: तीस दिनों तक केवल पानी पीने से होने वाले लाभ]

ये कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी लिक्विड डायट को थोड़ा आसान बना सकते हैं और क्रेविंग्स से बच सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "