Tackle overeating: जरुरत से ज्यादा खाने की आदत को कैसे छुड़ाएं

Read in English
How To Stop Overeating

Stop Overeating: आप कुछ टिप्स की मदद से जरुरत से ज्यादा खाने की आदत को छुड़ा सकते हैं।

Tackle overeating: ओवरईटिंग एक बुरी आदत है और हर किसी को स्वस्थ जीवन जीने के लिए जल्द से जल्द इस आदत को छोड़ देना चाहिए। जिन लोगों को खाना पसंद होता है, उन लोगों से खाने की चीजों को दूर रखना मुश्किल होता है। ओवरईटिंग एक समस्या है जिसके दौरान व्यक्ति जरुरत से ज्यादा खाने लगता है और अपनी फूड क्रेविंग्स को नियंत्रित करने में असफल रहता है। जिन लोगों को ज्यादा खाने की आदत हो जाती हैं, वे किसी भी कीमत पर इसके साथ समझौता नहीं कर सकते हैं। ओवरइटिंग के कारण कई समस्याएं जैसे वजन बढ़ना, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा आदि हो सकती हैं। इसलिए इससे बचने के लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने चाहिए। [ये भी पढ़ें: जरुरत से ज्यादा खाने के बाद कैलोरी कैसे बर्न करें]

Tips To Tackle overeating: जरुरत से ज्यादा खाने की आदत को छुड़ाने के लिये टिप्स

  • कारण जानें
  • हमेशा नाश्ता करें
  • ध्यान से और धीरे से खाएं
  • व्यायाम करें
  • दोस्तों से बात करें

कारण जानें

How to tackle Overeating
ओवरईटिंग एक समस्या है जिसके दौरान व्यक्ति जरुरत से ज्यादा खाने लगता है।

किसी भी समस्या का समाधान निकालने के लिए पहले उस समस्या के कारण को जान लेना जरुरी होता है। इसलिए आप ओवरईटिंग क्यों कर रहे हैं, पहले यह जानें। इसके पीछे इमोशनल, फिजिकल या मेंटल कारण हो सकते हैं।

हमेशा नाश्ता करें
सुबह का नाश्ता छोड़ देने से आपको हमेशा भूखा महसूस होता है जिसके कारण आप ज्यादा खाते हैं। नाश्ता छोड़ने पर आप कुछ भी अस्वस्थ खाते हैं और यह आपका वजन बढ़ाता है।

ध्यान से और धीरे से खाएं
खाना खाते वक्त हमेशा समय लें। जल्दी में ना खाएं। ऐसा करने से आपके दिमाग को लगता है कि आपका पेट नहीं भरा है और आप जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं।

व्यायाम करें
व्यायाम स्वस्थ जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए जरुरत से ज्यादा खाने वाले लोगों को व्यायाम जरुर करना चाहिए। इससे आपका तनाव कम होगा और आप स्ट्रेस ईटिंग करने से बचेंगे। साथ ही यह आपको वजन नियंत्रित रखने में भी मदद करेगा।

दोस्तों से बात करें
अपने दोस्तों या परिवार के लोगों से इस बारे में बात करें। उनके साथ अपनी भावनाओं को साझा करने से आपकी क्रेविंग्स को कम करने में मदद मिलेगी और आप जरुरत से ज्यादा खा रहे हैं।

[जरुर पढ़ें: जरुरत से ज्यादा पिस्ता खाने के नुकसान]

किसी को जरुरत से ज्यादा ना खाने की सलाह देना आसान है लेकिन, इस सलाह का पालन करना बहुत मुश्किल है। इसलिए आप इन टिप्स को अपनाएं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "