Preserve Nutrition: भोजन पकाते वक्त उसके पोषण को कैसे बनाये रखें

Read in English
How to Cook Food Without Losing Nutrients

Preserving nutrients: पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए भोजन को स्वस्थ तरीके से बनाना चाहिए।

Preserve Nutrition: कई बार ताजा और अच्छी तरह से पकाया हुआ भोजन खाने के बाद भी हमें उसका पोषण नहीं मिल पाता है। आम तौर पर, हम या तो भोजन को अधिक पका देते हैं या उन्हें कच्चा रखते हैं जो खाने के लिए अनुचित होता है। प्रत्येक भोजन को पकाने और इनका पोषण बनाए रखने का तरीका अलग होता है। भोजन के पौष्टिक मूल्य को बरकरार रखने के लिए किसी को सब्जियों और फलों को उचित तरीके से काटना चाहिए। इसलिए खाना पकाने से पहले, भोजन में पोषण को बनाए रखने के लिए यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं। आइए स्वस्थ और अच्छी तरह से पोषित भोजन खाने के लिए खाना पकाने के सही तरीकों को जानें। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिन्हें पकाने से पहले नहीं धोना चाहिए]

Healthy cooking: खाना पकाते समय भोजन में पोषण को कैसे संरक्षित रखें

  • कुछ फैट शामिल करें
  • कुछ सब्जियां कच्ची रखें
  • खाना पकाने के दौरान कुछ पानी मिलाएं
  • भोजन में कुछ सिट्रस मिलाएं
  • ताज़ा भोजन खाएं

कुछ फैट शामिल करें

preserve nutrition in the food while cooking
खाना पकाने के दौरान भोजन में कुछ फैट मिलाने से भोजन का स्वाद बढ़ता है।

उबली हुई या भांप में पकी सब्जियां हमेशा स्वस्थ मानी जाती हैं। उबली हुई सब्जियों में कुछ मात्रा में फैट मिलाने से भोजन का पौष्टिक मूल्य बढ़ता है। फैट आसानी से भोजन से पोषण को अवशोषित करने में शरीर की मदद करते हैं। यह भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

कुछ सब्जियां कच्ची रखें

tips to retain nutrients while cooking
Preserving nutrition: खाना पकाने के दौरान आपको कुछ कच्ची सब्जियां मिलानी चाहिए।

ब्रोकोली, गोभी, केल आदि सब्जियां कच्ची खाना शरीर के लिए स्वस्थ होता हैं। इनमें मायोसिनेज नामक एंजाइम होते हैं जो बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन को रोकने में मदद करती हैं। अगर हम इन खाद्य पदार्थों को पकाते हैं, तो ये एंजाइम नष्ट हो जाते हैं।

खाना पकाने के दौरान थोड़ा पानी मिलाएं
अधिक पानी मिलाकर से सब्जियों को बहुत ज्यादा ना उबालें। यह भोजन से पोषक तत्वों को छीन लेता है। सब्जियों में पोषक तत्वों को संरक्षित रखने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं।

भोजन में कुछ सिट्रस मिलाएं
ब्रोकली, पालक आदि कुछ सब्जियों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। इनमें खाना पकाने के दौरान विटामिन सी या सिट्रस फल मिलाने से आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद मिलती है। नींबू, संतरा आदि शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं।

ताज़ा भोजन खाएं
लंबे समय तक स्टोर करने के बाद खाने के बजाय ताजा पकाया हुआ भोजन खाना चाहिए। बासी खाना पोषक तत्वों को खो देता है और खाने के लिए अनुपयुक्त होता है। जैसे ही आप खाना पकाते हैं, तभी खाएं।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ हृदय के लिए कौन से कुकिंग ऑयल्स का इस्तेमाल करें]

भोजन का पोषण बनाए रखने के लिए भोजन को स्वस्थ तरीके से पकाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "