Feet Health: पैरों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स

Steps For Better Foot Health, tips on foot care

पैरों को भी सही देखभाल की जरुरत होती है।

Feet Health: स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए पैरों का स्वस्थ होना जरुरी है। अगर आप अपने पैरों के स्वास्थ्य को अनदेखा कर देते हैं तो यह पैरों में दर्द और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आपके पैर दिन भर आपका भार उठाते हैं जिसके कारण पैरों की मसल्स पर तनाव पड़ता है। ये दबाव बढ़ जाने पर मसल्स क्रैंप हो सकता है। आप अपने शरीर के हर हिस्से की अच्छे से देखभाल करते हैं लेकिन पैरों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। हालांकि ऐसा करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। पैरों को भी सही देखभाल की जरुरत होती है और इनकी देखभाल करना आसान भी है। आइए जानते हैं पैरों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स। [ये भी पढ़ें: कौन सी आदतें आपको पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं]

Tips for Feet Health: पैरों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

  • पैरों को साफ और सूखा रखें
  • किसी के साथ जुराब शेयर ना करें
  • सही साइज के जूते पहनें
  • नंगे पैर चलें
  • टहलें

पैरों को साफ और सूखा रखें

tips on foot care
पैरों को साफ रखें ताकि फंगल इंफेक्शन ना हो।

स्वस्थ पैरों के लिए सही हाइजीन जरुरी है। इसलिए नहाते वक्त पैरों को स्क्रब करें और गर्म पानी से धोएं। इसके बाद पैरों को सही तरह से सुखाएं। पैरों के गीले और नमी रहने पर फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

किसी के साथ जुराब-जूते शेयर ना करें
किसी दूसरे इंसान के सात अपने जूते-जुराब शेयर ना करें क्योंकि इससे आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए अपने जूते ही पहनें। [ये भी पढ़ें: मानसून में पैरों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी टिप्स]

सही साइज के जूते पहनें
अधिक टाइट जूते पहनने से आपके पैर को लंबे समय तक रहने वाली समस्याएं हो सकती हैं। वो जूते खरीदें जिनमें आपके पैरों को सांस लेने की जगह हो और जिसमें आपके पैर सहज रहें।

नंगे पैर चलें
जब आपको समय मिलें तो नंगे पैर चलें। घास, रेत या किसी भी कोमल सतह पर नंगे पैर पैदल चलने से आपके पैरों को रिलैक्स मिलता है।

टहलें

Tips to Keep Your Feet Healthy
टहलने से पैरों की मसल्स सक्रिय रहती हैं।

टहलना सबसे आसान एक्सरसाइज है और इसके लिए आपको किसी भी मशीन की जरुरत नहीं है। आप ये कहीं भी कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि करने से पैर स्वस्थ रहते हैं।

[जरुर पढ़ें: सही तरीके से पैरों को कैसे साफ करें]

ये कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने पैरों को स्वस्थ रख सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "