How to sleep more: हर रोज ज्यादा नींद कैसे लें

Read in English
ways to get more sleep every day

रात में अधिक और बेहतर नींद के लिए हमें हर दिन एक ही समय सोने की कोशिश करनी चाहिए।

How to sleep more: हर इंसान के लिए रोजाना लगभग 8 घंटे की अच्छी नींद जरूरी है। कम नींद लेने के कारण आपको अगली सुबह सुस्तता, थकान, ऊर्जा की कमी, नींद आना आदि भावनाएं महसूस होती है। यह आखिरकार हमारी काम करने की क्षमता, प्रोडक्टिविटी और एकाग्रता को प्रभावित करता है। ऐसी कई चीज़े हैं जो हमारे स्लीपिंग पैटर्न को प्रभावित करती हैं और हमारे सोने के समय को कम कर देती हैं। फोन, तनाव, बार-बार बाथरूम जाना, अधिक सोचना आदि हमारे स्लीपिंग पैटर्न में बाधा बनती हैं। आखिरकार, हमारी नींद टूट जाती हैं और अगली सुबह हम थके हुए उठते हैं। इसलिए आपको अधिक नींद लेने के लिए कुछ प्रभावी तरीकों को अपनाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य के लिए नींद कैसे जरूरी है]

How to get more sleep: रोजाना ज्यादा नींद लेने के लिए क्या करें

  • अपने फोन को एक तरफ रख दें
  • अपने पैरों को थोड़ा ऊपर रखें
  • योगा करें
  • पर्याप्त भोजन करें
  • कमरे का तापमान

अपने फोन को एक तरफ रख दें
हमारे मोबाइल फोन हमें अच्छी नींद लेने से रोकता है। हम सभी रात में ज्यादातर समय अपने फोन के साथ बिताते हैं। इसलिए यह हमारे सोने के समय को कम कर देत है। रात को फोन खुद से दूर रखें या सोने से पहले इसे बंद कर दें।

अपने पैरों को थोड़ा ऊपर रखें
रात मे बार-बार पेशाब आना भी सोने में एक समस्या पैदा करता है। यह हमारे शरीर में अतिरिक्त द्रव्य होने की वजह से होता है। इसलिए, रात को सोते वक्त अपने पैरों के नीचे एक तकिया रखें। इसके अलावा, आप सोने जाने से पहले लेग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

योगा करें
योग हमारी अधिकतर समस्याओं का समाधान करता है। आपको रात में बेहतर नींद लेने के लिए योगा का अभ्यास करना चाहिए। जिन लोगों को सोने में परेशानी होती है उन्हें सोने जाने से पहले योगा करना चाहिए।

पर्याप्त भोजन करें
कई बार, रात को सोते समय आपको भूख लगने लगती हैं और यह नींद को प्रभावित करती है। जब हम ठीक से नहीं खाते हैं, तो हम रात को बीच में जाग जाते हैं। इसलिए रात का खाना 7 बजे तक खाना चाहिए और अपनी भूख के अनुसार खाएं।

कमरे का तापमान

Simple Steps to Getting more Sleep
कमरे का सही तापमान भी आपकी बेहतर नींद के लिए जरुरी है।

कमरे का तापमान भी आपकी नींद के टूटने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए कमरे का सामान्य तापमान निर्धारित करें। इसे ना तो बहुत अधिक रखें और ना ही बहुत कम।

[जरुर पढ़ें: संकेत कि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं]

ये कुछ तरीके हैं जिनसे आप रात में अधिक और बेहतर नींद पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "