Kidney infection: किडनी में इफेक्शन होने के लक्षण

Read in English
symptoms of infection in the kidney

हमारा शरीर किडनी में संक्रमण के कुछ स्पष्ट संकेत और लक्षण दिखाता है।

Kidney infection: किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। ये शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। दिन-प्रतिदिन की जीवनशैली और हमारी खाने की आदतें अक्सर हमारी किडनी को प्रभावित करती हैं। यह किडनी की सामान्य कार्यप्रणाली को प्रभावित करता हैं और विषाक्त पदार्थों व शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकलने से रोकता है। इसलिए, यह ध्यान रखना जरुरी है कि किडनी ठीक तरह से काम करे। हालांकि जब हमारी किडनी ठीक से काम नहीं करती हैं तो शरीर अक्सर कुछ संकेत और लक्षण देता है। इन संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं किडनी इंफेक्शन के लक्षणों के बारे में। [ये भी पढ़ें: किडनी को डिटॉक्स कर स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी जूस]

Kidney infection: किडनी में इफेक्शन होने के संकेत

  • बार-बार पेशाब आना
  • पीठ में दर्द
  • पेशाब में खून आना
  • पेशाब करते समय दर्द
  • पेशाब करते समय गंध

बार-बार पेशाब आना

Kidney infection - Symptoms and signs
हमारा आहार और जीवन शैली की आदतें अक्सर हमारे किडनी को प्रभावित करती हैं।

अगर अधिक तरल पदार्थों का सेवन ना करने पर भी आपको बार बार पेशाब जाना पड़ रहा है तो यह किडनी इंफेक्शन का स्पष्ट संकेत है। यह जीवाणुओं के हस्तक्षेप करने के कारण हो सकता है। इससे लगातार पेशाब जाने की इच्छा महसूस होती है।

पीठ में दर्द
किडनी में सूजन और संक्रमण पीठ दर्द का कारण बनता है। यदि आपको पीठ में अचानक दर्द महसूस होता है, तो इसे अनदेखा न करें। लंबे समय तक पीठ में दर्द किडनी में गंभीर इंफेक्शन का संकेत देता है।

पेशाब में खून आना
पेशाब में खून आ रहा है तो यह किडनी इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है। पेशाब में रक्तस्राव कम हो सकता है, लेकिन इसे अनदेखा न करें। यह किडनी में सूजन के कारण होता है।

पेशाब करते समय दर्द
पेशाब करते समय जलन और दर्द महसूस होना भी किडनी इंफेक्श का संकेत हो सकता है। लोग अक्सर इसे अनदेखा कर देते हैं लेकिन आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। यह किडनी और मूत्राशय में सूजन के कारण होता है।

पेशाब करते समय गंध
सामान्य रुप से पेशाब से असामान्य गंध नहीं आती है। यदि अचानक आपको ऐसा लग रहा है कि आपके पेशाब से अजीब गंध आ रही है, तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। यह किडनी में इफेक्शन के कारण हो सकता है। आपको डॉक्टर से मिलने की जरुरत है।

[जरुर पढ़ें: किडनी के लिए लाभकारी सब्जियां]

ये किडनी संक्रमण के कुछ स्पष्ट संकेत हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "