Clogged Arteries Signs: धमनियां बंद हो जाने पर कौन से संकेत दिखते हैं

signs that you may have blocked arteries

Signs of Clogged Arteries: धमनियां बंद हो जाने से आपके शरीर के सभी हिस्सों में रक्त नहीं पहुंच पाता है।

Signs of Clogged Arteries: धमनियां वो रक्त वाहिकाएं हैं जो हमारे शरीर के सभी हिस्सों में खून को पहुंचाने का काम करती हैं। इनके जरिए शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए धमनियों का स्वस्थ रहना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। कुछ कारक जैसे कोलेस्ट्रॉल, फैट और अन्य कोशिकाएं धमनियों में जमा हो जाते हैं और प्लाक बनाते हैं जिसके कारण धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं। इससे ना केवल शरीर की सामान्य कार्यप्रणाली प्रभावित होती है बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा भी रहता है। इसलिए जरुरी है कि आप धमनियों के बंद हो जाने पर मिलने वाले संकेतों को पहचाने और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आइए जानते हैं वो संकेत जो बताते हैं कि आपकी धमनियां बंद हो रही हैं।[ये भी पढ़ें: धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी सुपरफूड्स]

Signs of Clogged Arteries: संकेत जो बताते हैं कि आपकी धमनियां बंद हो रही हैं

  • कमर में दर्द
  • इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
  • स्ट्रोक
  • गंजापन
  • काफ मसल्स में दर्द

कमर में दर्द

Warning Signs of Clogged Arteries
Signs of Clogged Arteries: कमर में दर्द धमनियों के बंद होने का संकेत हो सकता है।

अगर आपकी कमर में दर्द हो रहा है तो इसके लिए आपकी बढ़ती उम्र ही जिम्मेदार हो, ऐसा नहीं है। रक्त धमनियों के ब्लॉक हो जाने के कारण शरीर के इस हिस्से में रक्त नहीं पहुंच पाता है जिससे कमर की डिस्क कमजोर हो जाती हैं और कमर में दर्द होने लगता है।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

Silent Signs You May Have Clogged Arteries
Signs of Clogged Arteries: धमनियां बंद हो जाने पर इरेक्शन होने में समस्या होती है।

अगर यौन संबंधों के दौरान आपको इरेक्शन में समस्या हो रही हैं या इरेक्शन हो ही नहीं रहा है तो यह पेल्विस की धमनियों के बंद होने का संकेत हो सकता है। यह हार्ट अटैक का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

स्ट्रोक
जब दिमाग तक जाने वाली धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है तो दिमाग तक सही मात्रा में रक्त नहीं पहुंच पाता है और दिमाग की कोशिकाएं मरने लगती हैं। इस कारण थ्रोमबोटिक स्ट्रोक हो सकता है।

गंजापन
कई अध्ययनों में पाया गया है कि गंजापन हृदय-धमनी रोग का एक आम लक्षण है और इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

काफ मसल्स में दर्द
चलते वक्त या खड़े होने पर अगर आपको काफ मसल्स में दर्द हो रहा है तो यह धमनियों के बंद हो जाने के कारण हो सकता है। पैरों तक रक्त का खराब संचार होने की वजह से ऐसा होता है।

[जरुर पढ़ें: किन लोगों को ब्लड क्लॉट होने की संभावना अधिक होती है]

ये कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपके शरीर में रक्त धमनियां बंद हो रही हैं। अगर आप इन संकेतों को देखते हैं तो इन्हें तुरंत समझें और डॉक्टर से संपर्क करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "