World Heart Day 2018: दिल के सही तरीके से काम नहीं करने पर कौन से संकेत दिखते हैं

Read in English
signs that tell your heart is not working well

World Heart Day: अगर आपको ये संकेत दिख रहे हैं तो इन्हें अनदेखा ना करें।

World Heart Day 2018: मस्तिष्क के बाद हमारे शरीर का मुख्य अंग हमारा दिल ही है। इसलिए, हृदय संबंधी समस्याएं बहुत मुश्किल और जानलेवा हो सकती हैं। हमारा हृदय सर्कुलेटरी सिस्टम का महत्वपूर्ण अंग है जो कि एक मस्कुलर पंप का काम करता है। इसका मुख्य फंक्शन शरीर के सभी हिस्सों तक रक्त को पहुंचाना होता है। अगर आपका हृदय सही प्रकार से काम नहीं करता है तो इससे आपका संपूर्ण शरीर और उसकी सेहत प्रभावित होती है। इसलिए, आपको किसी भी लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए जो आपके दिल से जुड़ी समस्याओं की तरफ इशारा करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जो आपको आपके दिल के स्वास्थ्य(heart health) की स्थिति के बारे में बता रहे हैं। [ये भी पढ़ें: नल के पानी से खाना बनाना सुरक्षित है कि नहीं]

World Heart Day: संकेत जो बताते हैं कि आपका दिल सही तरीके से काम नहीं कर रहा है

  • सीने में दर्द
  • सांस लेने में दिक्कत
  • चक्कर आना
  • थकान
  • टिप्स

सीने में दर्द

signs of heart attack
World Heart Day: सीने में दर्द दिल की बीमारी का आम संकेत है।

लोगों का मानना है कि सीने में दर्द का रिश्ता केवल हार्ट अटैक से होता है लेकिन ऐसा नहीं है। सीने में दर्द दिल से जुड़ी कई समस्याओं से जुड़ा हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को कार्डियोवस्कुलर डिजीज(heart disease) है तो सीने में दर्द सबसे पहला संकेत होगा। इसलिए यह समय है कि आप डॉक्टर से संपर्क करें।

सांस लेने में दिक्कत
क्या आप केवल सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस लेने में दिक्कत महसूस करते हैं? तो सावधान हो जाइए। यह संकेत हो सकता है कि आपका दिल ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है। सोच लें कि समय आ गया है कि आपको धूम्रपान का सेवन छोड़ देना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: चाय के साथ क्यों ना करें दिन की शुरुआत]

चक्कर आना
अगर आपको लंबे समय से चक्कर आना या घुमेर आने की दिकक्त हो रही है तो यह ब्लोकेज या वाल्व से जुड़ी किसी समस्या का संकेत हो सकता है। खड़े होने पर अगर आपका सिर हल्का महसूस हो रहा है तो आपको इस संकेत को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

थकान

what are the signs of heart attack
World Heart Day: थकान आपको आम लगती है लेकिन यह कभी कभी किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकती है।

यह संकेत अधिकतर महिलाओं में दिखता है। बहुत सी महिलाओं को हृदय से जुड़ी समस्याओं के दौरान थकान जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। इसके अलावा उन्हें नींद आने में भी परेशानी हो सकती है।

टिप्स
हालांकि ये सभी संकेत आपको दिखने में गंभीर नहीं लगते हैं लेकिन असल में किसी गंभीर और बड़ी समस्या की जड़ बन सकते हैं इसलिए बेहतर है कि आप इन्हें अनदेखा ना करें और समय रहते डॉक्टर से संपर्क करें।[ये भी पढ़ें: किस तरह का अंडरवियर पुरुषों के लिए सही होता है]

इन संकेतों के दिखने में आपको तुरंत चिकित्सा की जरुरत है। इसलिए किसी करीबी या डॉक्टर्स से संपर्क करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "