Common cold signs: संकेत जो बताते हैं कि आपका सर्दी-जुकाम सामान्य नहीं है

How To Tell your cold is Worse Than You Think,

कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका सर्दी जुकाम सामान्य नहीं है।

Common cold signs: सर्दी -जुकाम दिखने में आम समस्या लगती है लेकिन यह किसी भी व्यक्ति को काफी परेशान कर सकती है। सर्दी-जुकाम के दौरान, नाक बहना, छींकना, गले में दर्द, थकान, सिर दर्द आदि समस्याएं भी होती हैं जो इसे और भी अधिक मुश्किल बना देती हैं। हालांकि लोग सर्दी-जुकाम पर ध्यान नहीं देते और इसे आम समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं। ऐसा करना आपके लिए किसी बड़ी समस्या को बुलावा देना है। अगर आपका कोल्ड जा नहीं रहा है और इसके साथ अन्य लक्षण दिख रहे हैं तो यह सामान्य सर्दी-जुकाम नहीं है। इसलिए इन संकेतों को समझें और सावधानी बरतें। [ये भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें]

Common cold signs: कैसे पहचानें कि आपका सर्दी-जुकाम सामान्य नहीं है

  • पूरे शरीर में दर्द
  • गले में अत्यधिक खरास और दर्द
  • एक कान में दर्द
  • डायरिया
  • लंबे समय तक रहने वाला कोल्ड

पूरे शरीर में दर्द
सर्दी-जुकाम और फ्लू में अंतर करना मुश्किल है। सर्दी-जुकाम सिर और सीने में होता है जबकि फ्लू का असर सारे शरीर पर दिखता है। अगर आपके पूरे शरीर में दर्द हो रहा है यह फ्लू हो सकता है। इंफेक्शन होने के दो दिन के अंदर डॉक्टर से संपर्क करें।

गले में अत्यधिक खरास और दर्द
सर्दी-जुकाम के दौरान गले में खरास होना आम बात है और अधिकतर लोग इसका अनुभव करते हैं। हालांकि सर्दी-जुकाम के साथ लिंफ नोड्स में सूजन, बुखार और गले में अत्यधिक खरास सामान्य नहीं है। यह स्ट्रेप्टोकोकस का लक्षण हो सकता है। इसके लिए आपको डॉक्टर से सही परीक्षण कराना चाहिए।

एक कान में दर्द

Signs Your Common Cold Could Be Something Way Worse
सर्दी-जुकाम के दौरान कान में दर्द सामान्य नहीं है।

सर्दी-जुकाम के दौरान कान में दर्द होने को लोग इसी का लक्षण समझते हैं। हालांकि अगर आपको एक कान में दर्द हो रहा है और सुनने में भी परेशानी हो रही है तो ऐसा कान के संक्रमण के कारण है। कोल्ड के बैक्टीरिया कान में पहुंचने से ऐसा होता है।

डायरिया
कोल्ड के साथ अगर आपको उल्टी और डायरिया भी है तो यह सामान्य नहीं है। ऐसा स्टमक फ्लू(पेट में संक्रमण) या गैस्ट्रोएंट्राइटिस की वजह से हो सकता है। कोल्ड के दौरान पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है इसलिए डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

लंबे समय तक रहने वाला कोल्ड
अगर आपको हर बार मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम हो जाता है और महिनों तक नहीं जाता तो यह क्रोनिक ब्रोनकाइटिस हो सकता है। अगर आपको ऐसा लगता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

[जरुर पढ़ें: सर्दी-जुकाम की समस्या में राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे]

ये कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपका सर्दी जुकाम सामान्य नहीं है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "