Signs of Potassium Deficiency: संकेत जो बताते हैं आपके शरीर में पोटेशियम की कमी है

signs you may have a potassium deficiency

Signs of Potassium Deficiency: कैसे जानें की आपके शरीर में पोटेशियम की कमी है

Signs of Potassium Deficiency: स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है। पोटेशियम एक बहुत महत्वपूरर्ण तत्व होता है। इनका सेवन आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। पोटेशियम का सेवन करने के लिए आप फल, बीन्स, नट्स और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, लेकिन कई लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती हैं और इस वजह से वह इसका निवारण नहीं कर पाते हैं। इसलिए पोटेशियम की कमी के कारण कौन सी समस्याएं होती हैं उसका जानना आवश्यक होता है। [ये भी पढ़ें:  पोटेशियम की कमी पूरी करने के लिए खाद्य पदार्थ]

Signs of Potassium Deficiency: कैसे जानें की शरीर में पोटेशियम की कमी है

  • कमजोरी और थकावट
  • मासंपेशियों में ऐंठन
  • पेट से जुड़ी समस्या
  • हाथ और पैर सुन्न हो जाना
  • सांस लेने में परेशानी होना

कमजोरी और थकावट:
शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कमजोरी और थकावट होने लगती है। पोटेशियम की कमी इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे हाई ब्लड शुगर की समस्या हो जाती है और कमजोरी और थकावट महसूस होने लगता है।

मासंपेशियों में ऐंठन:

muscles cramps due to potassium deficiency
Signs of Potassium Deficiency: पोटेशियम की कमी के कारण मसल्स क्रैम्प्स होता है

पोटेशियम की कमी के कारण मसल्स में संकुचन होता है जिससे मांसपेशियों को ऐंठन की समस्या होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है।

पेट से जुड़ी समस्या:
पोटेशियम की कमी के कारण पेट फुलना या कब्ज जैसी समस्या होने लगती है क्योंकि यह डाइजेस्टिव सिस्टम में खाने की गति को धीमा कर देता है। इसके अलावा यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी कमजोर कर देता है।

हाथ और पैर सुन्न हो जाना:
शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण नर्व सिगनल कमजोर हो जाते हैं जिससे कारण हाथ, पैर सुन्न हो जाते हैं और सही तरीके से काम करना बंद कर देते हैं। यदि आप ऐसा अक्सर महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

सांस लेने में परेशानी होना:
पोटेशियम फेफड़ों को एक्सपैंड और कॉन्ट्रैक्ट करता है, तो यदि शरीर में पोटेशियम की कमी होती है तो सांस लेने में समस्या महसूस होने लगती है। इसका मतलब यह है कि आपके फेफड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए पोटेशियम क्यों है जरुरी]

शरीर में पोटेशियम की कमी के कई संकेत होते हैं, लेकिन कई लोग इन संकेतों के बारे में नहीं जानते हैं जिसके कारण उन्हें कई परेशानी होती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "