Dangers Of Fasting: फास्टिंग से होने वाले दुष्प्रभाव

Read in English
Dangers Of Fasting

Dangers Of Fasting: फास्टिंग के दुष्प्रभावों को जरूर जान लें

Dangers Of Fasting: अधिकतर लोग फास्टिंग वजन घटाने के लिए करते हैं। फास्टिंग के दौरान लोग खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करते हैं ताकि वो कैलोरी का सेवन ना कर पाएं। हालांकि ऐसा करना वजन कम करने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखने में मदद करते हैं लेकिन यदि आप फास्टिंग करने के दौरान खाना-पीना छोड़ देते हैं जो यह आपको स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है और आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना देता हैं। फास्टिंग के समय आपको फलों और पेय पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए ताकि आपके शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सकें और आप स्वस्थ और हेल्दी रह सकें। कई लोगों को फास्टिंग के दुष्प्रभावों के बारे में पता नहीं होता है और इस वजह से वो कोई सावधानी नहीं बरत पाते हैं। [ये भी पढ़ें: Healthy tips: गर्मी के दौरान अपने आहार को अधिक पौष्टिक और स्वस्थ कैसे बनाएं]

Dangers Of Fasting: फास्टिंग से शरीर को कैसे नुकसान होते हैं

  • डिहाईड्रेटेड हो जाना
  • जी जलना
  • सिरदर्द और मांसपेशियों में ऐंठन
  • शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी होना

डिहाईड्रेटेड हो जाना:

Fasting may cause dehydration
Dangers Of Fasting: फास्टिंग हाईड्रेशन का कारण बनता है

फास्टिंग करने वक्त कई बार लोग खाने के साथ-साथ पानी या पेय पदार्थो का सेवन भी बंद कर देते हैं जिसके कारण उनका शरीर डिहाईड्रेटेड हो जाता है और इस वजह से उन्हें पेट से जुड़ी समस्या जैसे- कब्ज और दस्त भी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से और भी कई समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए फास्टिंग के दौरान भी पानी का सेवन जरूर करें।

जी जलना:
अधिक फास्टिंग करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाते हैं और इस वजह से जी जलना, एनिमिया और किडनी की समस्या उत्पन्न होने लगती है। फास्टिंग आपके मेटाबॉलिज्म को भी कम कर देता है और हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ा देता है।

सिरदर्द और मांसपेशियों में ऐंठन:
फास्टिंग शरीर के कई हिस्सों को कमजोर कर देता है और इस वजह से लोगों को सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, थकावट, मिचली और कमजोरी महसूस होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी होना:
फास्टिंग के दौरान लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं जिस वजह से उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं ग्रसित हो जाते हैं। [ये भी पढ़ें: Health benefits of dancing: डांस कैसे आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है]

फास्टिंग के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन साथ ही इसके कई दुष्प्रभाव भी होते हैं, अगर आप सही तरीके से फास्टिंग नहीं करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "