Blood in Urine: पेशाब से खून आने के पीछे क्या कारण होते हैं

Read in English

Blood in urine: पेशाब से खून आने के पीछे कई कारण होते हैं।

पेशाब में खून आने को मेडिकली हीमट्युअरीया कहते हैं। पेशाब से खून आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इंफेक्श, किडनी की समस्या जैसी कई कंडीशन की वजह से पेशाब से खून आने की समस्या हो सकती है। हीमट्युअरीया भी दो तरह का होता है। अगर पेशाब में खून के लाल या पिंक धब्बे दिखते हैं तो इसे ग्रॉस हीमट्युअरीया कहते हैं। दूसरा प्रकार माइक्रोस्कोपिया हीमट्युअरीया होता है जिसमें पेशाब में खून की मात्रा बहुत कम होती है। जिसे माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जा सकता है। तो आइए आपको पेशाब में खून आने के पीछे कारणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Yellow Urine: पेशाब का रंग पीला होने के कारण]

Blood in Urine: पेशाब से खून आने के कारण

किडनी में पथरी
ब्लेडर इंफेक्शन
किडनी में इंफेक्शन
दवाईयों की वजह से

किडनी में पथरी: किडनी या ब्लेडर में मौजूद पथरी की वजह से भी पेशाब से खून आता है। पेशाब में मिनरल क्रिस्टलाइज होने की वजह से किडनी में पथरी बनने लगती है। बड़ी पथरी की वजह से यह किडनी में बाधा उतपन्न करने लगता है जिसकी वजह से पेशाब के दौरान दर्द होता है और खून आने लगता है।

ब्लेडर इंफेक्शन: यूरिथ्रा(मूत्रमार्ग) में बैक्टीरिया ऊपर की तरफ आ जाने की वजह से ब्लेडर में इंफेक्शन होता है। यूरिथ्रा एक ट्यूब होती है जो ब्लेडर के माध्यम से यूरिन शरीर से बाहन निकालती है। यह बैक्टीरिया जब ब्लेडर में चले जाते हैं तो पेशाब के दौरान खून आने लगता है।

किडनी में इंफेक्शन: किडनी में सूजन या डिजीज की वजह से पेशाब से खून आने की समस्या हो जाती है। यह डायबिटीज से ग्रसित होने पर भी हो सकता है।

दवाईयों के सेवन से: पेशाब से खून आने के पीछे का कारण कुछ दवाईयों का सेवन भी हो सकता है। कुछ दवाईयों में केमिकल होते हैं जिसकी वजह से पेशाब से खून आ जाता है।

[जरुर पढ़ें: Frequent urination: बार-बार पेशाब आने की समस्या के लिए घरेलू उपचार]

पेशाब से खून आने के पीछे कई कारण होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश (English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "