Drooling Causes: मुंह से अधिक लार आने के कारण और घरेलू उपचार

Read in English
What are the causes of drooling

मुंह से अधिक लार निकलने को ड्रूलिंग कहा जाता है।

Drooling Causes: हम में से अधिकतर लोगों को सोते समय मुंह से अधिक लार आने की समस्या होती है। इस समस्या को ड्रूलिंग कहा जाता है। यह समस्या आपको सोते वक्त या जागते वक्त, कभी कभी परेशान कर सकती है। यह एक अस्वास्थ्यकर स्थिति है जिसके कारण आप असहज हो सकते हैं और आपको सोने में परेशानी हो सकती है। इस स्थिति को मेडिकल भाषा में हाइपरसालिवेशन कहते हैं और कुछ मामलों में यह अस्थायी हो सकती है। हालांकि यह एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर भी हो सकता है जिसके दौरान मुंह में लार को रोक पाने में व्यक्ति असमर्थ हो जाता है। इस स्थिति को अनदेखा नहीं करना चाहिए और इसके पीछे के कारणों को जानना चाहिए। आइए जानते हैं कि अधिक लार आने के क्या कारण है और इसके घरेलू उपचार। [ये भी पढ़ें: मुंह खोलकर सोना क्यों स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है]

Drooling causes and treatment: मुंह से अधिक लार आने के क्या कारण है और इसके घरेलू उपचार

  • मुंह से अधिक लार आने के कारण
  • मुंह से अधिक लार आने के घरेलू उपचार

मुंह से अधिक लार आने के कारण

1. नाक का बंद होना
ठंड के कारण नाक बंद हो जाने से ड्रूलिंग की समस्या हो सकती है जिसके कारण आप नाक से ठीक से सांस नहीं ले पाते हैं और मुंह से सांस लेते हैं जिससे सोते समय मुंह से अधिक लार आती है।

2. स्लीपिंग पोजीशन

One must sleep in the right position to get rid of drooling.
मुंह से अधिक लार आने से बचने के लिए आपको सही स्थिति में सोना चाहिए।

अगर आप गलत स्लीपिंग पोजीशन में सोते हैं जैसे पेट के बल सोते हैं या एक तरफ, तो आपके मुंह से लार निकलने की समस्या हो सकती है। इस कारण मुंह में लार इकट्ठा हो जाती है और सोते वक्त आप ड्रूल करते हैं।

3. दवाइयों के दुष्प्रभाव
कुछ दवाओं में ऐसा ड्रग होता है जो ड्रूलिंग का कारण बन सकता है। अगर कोई अल्ज़ाइमर की समस्या से ग्रसित है तो उन्हें ड्रूलिंग की समस्या हो सकती है।

4. स्लीप एप्निया
जब शरीर रात में ठीक से सांस लेने में असमर्थ होता है और कभी-कभी सोते समय परेशान होता है, तो अक्सर रात में मुंह से अधिक लार निकलने की समस्या हो सकती है।

मुंह से अधिक लार आने के घरेलू उपचार

  • सोने से पहले एक गिलास पानी पिएं और कुछ नींबू के टुकड़े चबाने से मुंह से लार आने की समस्या से
  • छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
  • पीठ के बल सोएं ताकि आपके मुंह में लार इकट्ठा ना हो।
  • बंद नाक खोलने के लिए सोने से पहले भाप लें। यह आपको मुंह की बजाय नाक के माध्यम से सांस लेने में मदद करेगा और मुंह से लार आने को रोकेगा।

[जरुर पढ़ें: सोने से पहले नहाने के फायदे]

मुंह से लार आने की समस्या के ये कुछ सबसे आम कारणों और इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "