Nutrition in Your 30s: 30s के लिये जरुरी पोषक तत्व

Your Nutrition Needs in Your 30s

कुछ जरुरी पोषक तत्व हैं जिनकी सही मात्रा 30 की उम्र में आपके आहार में होनी चाहिए।

Nutrition in Your 30s: अब तक आप अपने करियर और जिंदगी के लक्ष्यों को पाने के लिये मेहनत कर रहे थे जिसके कारण आपने अपनी सेहत को उतनी तवज्जों नहीं दी जितनी की ये हकदार है। अब जब आप अपने करियर की ऊंचाईयों पर हैं और जिंदगी में सफलता पा रहे हैं तो आपको थोड़ा ध्यान अपने स्वास्थ्य पर भी देना चाहिए। आपका स्वास्थ्य आपकी सबसे महंगी संपत्ति है जो एक बार जाने पर वापस नहीं आएगा। वैसे तो आपको हर उम्र में ही सही आहारा लेना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सके लेकिन 30s में होने पर आपको अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों को आवश्यक तौर पर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से पोषक तत्व हैं ये। [ये भी पढ़ें: 30 की उम्र में आपको कौन सी गलतियों से बचना चाहिए]

Nutrition in Your 30s: 30 की उम्र में कौन से पोषक तत्वों को आहार में शामिल करें

  • फोलेट
  • फायटोन्यूट्रिएंट्स
  • आयरन
  • क्या खाएं

फोलेट
अगर आप 30 साल के पड़ाव पर आ गए हैं तो आपको अपने आहार में फोलेट की सही मात्रा को शामिल करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं के लिये क्योंकि इस दौर में महिलाएं गर्भधारण के बारे में सोचती है और फोलेट स्वस्थ गर्भावस्था के लिये जरुरी है साथ ही यह हृदय संबंधी रोगों से बचाव करता है। दिनभर में आपको 400 माइक्रोग्राम फोलेट की जरुरत होगी। इसके लिये आप एवोकाडो, संतरा, अनाज, पालक, ब्रोकली आदि खाएं।

फायटोन्यूट्रिएंट्स
फायटोन्यूट्रिएंट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं, डीएनए में परिवर्तन होने से बचाते हैं, हृदय रोगों के खतरे को कम करते हैं। इसलिए रेड वाइन, डार्क चॉकलेट, कॉफी आदि का संयमित सेवन करें।

आयरन
Nutrition in Your 30sआयरन आपकी मेंटल मसल्स को सही तरह से फंक्शन करने में मदद करता है, साथ ही शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने का काम करता है। आपको दैनिक आधार पर 18 मिग्रा आयरन की जरुरत होती है। इसके लिये आप कद्दू के बीज, अनाज, सोयाबीन आदि का सेवन करें।

क्या खाएं

The Best nutrition for Your 30s
30 की उम्र में स्वस्थ रहने के लिये संतुलित आहार लेना चाहिए।

30-40 की उम्र में आपको शरीर को पर्याप्त पोषक देने और स्वस्थ रखने के लिये संतुलित आहार लेना चाहिए। आप इसके लिये अपने आहार में नट्स, सब्जियां, फल और हेल्दी स्नैक्स आदि शामिल करें। साथ ही दिन मे 2-3 लीटर पानी पिएं।

[जरुर पढ़ें: 30 की उम्र में महिलाओं को कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं]

ये कुछ जरुरी पोषक तत्व हैं जिनकी सही मात्रा 30 की उम्र में आपके आहार में होनी चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "