Kidney Health: किडनी को कौन सी गलतियां नुकसान पहुंचाती हैं

Read in English
Innocent Mistakes That Put Your Kidneys in Trouble

आपकी कुछ गलतियां किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपको बीमार कर सकती हैं।

Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। इनका काम शरीर से अतिरिक्त तरल और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। अगर आप सही मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करते हैं और संतुलित आहार लेते हैं तो आपकी किडनी का स्वास्थ्य सही रहता है। इसके विपरीत आपकी कुछ गलतियां किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं और आपको बीमार कर सकती हैं। अगर आपकी किडनी ठीक तरह से काम नहीं करती हैं तो आपको हार्ट अटैक होने और स्ट्रोक होने का खतरा हो सकता है। इसलिए इन गलतियों को करने से बचें। आइए जानते हैं कौन सी गलतियां आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हैं। [ये भी पढ़ें: किडनी में इफेक्शन होने के लक्षण]

Kidney Health: कौन सी गलतियां किडनी के लिए नुकसानदायक हैं

  • नमक का ज्यादा सेवन
  • प्रोसैस्ड फूड अधिक खाना
  • पानी कम पीना
  • धूम्रपान
  • लंबे समय तक बैठना

नमक का ज्यादा सेवन

Five Most Common Mistakes cause Kidney Disease
नमक का ज्यादा सेवन ना करें। इससे किडनी को नुकसान होता है।

जिन खाद्य पदार्थों में ज्यादा नमक होता है उनमें सोडियम की मात्रा भी ज्यादा होती है। अधिक सोडियम आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और किडनी को नुकसान पहुंचाता है इसलिए खाने में नमक कम और हर्ब्स ज्यादा मिलाएं।

प्रोसैस्ड फूड अधिक खाना
प्रोसैस्ड फूड में सोडियम और फॉस्फोरस ज्यादा होता है। जिन लोगों को किडनी डिजीज है उन्हें फॉस्फोरस का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। इसलिए हेल्दी ईटिंग चुनें।

पानी कम पीना
पानी का पर्याप्त सेवन किडनी के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो किडनी विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल पाती हैं। पानी कम पीने से किडनी स्टोन होने की संभावनाएं अधिक होती हैं।

धूम्रपान

habits harm your kidneys
धूम्रपान आपकी किडनी को बुरी तरह प्रभावित करता है।

धूम्रपान केवल फेफड़ों के लिए नहीं बल्कि आपके शरीर के हर अंग के लिए नुकसानदायक है। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनके यूरिन में प्रोटीन होने की संभावनाएं होती हैं जो कि किडनी डैमेज होने का संकेत है।

लंबे समय तक बैठना
डेस्क जॉब करने वाले अधिकतर लोग आजकल अपना ज्यादातर समय लंबे समय तक बैठकर निकाल देते हैं। अधिक समय तक बैठे रहने से ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म ठीक प्रकार से नहीं होता है और यह किडनी के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ किडनी के लिए कौन से खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें]

ये कुछ गलतियां हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए ताकि आपकी किडनी का स्वास्थ्य बना रहें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "