Bathroom Mistakes: बाथरुम से जुड़ी कौन सी गलतियां आप अक्सर करते हैं

Bathroom Mistakes You Never Knew You Made

हम हर रोज अपने बाथरुम का इस्तेमाल करते हैं इसलिए इन गलतियों से बचना जरुरी है।

Bathroom Mistakes: हम खुद को साफ और स्वस्थ रखने के लिए कितनी ही मेहनत क्यों ना कर लें लेकिन हमारी कुछ गलतियां हमारी मेहनत को बेकार कर देती हैं। बाथरुम ऐसा जगह है जहां अधिकतर चीजों पर बैक्टीरिया जमा होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। हम हर रोज अपने बाथरुम का इस्तेमाल करते हैं। चाहे आप बाथरुम को रोजाना साफ क्यों ना करें लेकिन फिर भी वहां बैक्टीरिया इकट्ठा हो ही जाते हैं। ऐसे में आपका स्वास्थ्य रिस्क पर रहता है। अगर आप बाथरुम से जुड़ी ये गलतियां कर रहे हैं तो आपक बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए इन्हें करने से बचें। [ये भी पढ़ें: Healthy eating: स्वस्थ खाने के लिए टिप्स]

Bathroom Mistakes: बाथरुम से जुड़ी गलतियां जो आपको बीमार कर सकती हैं

  • कॉटन स्वैब से कान साफ करना
  • टॉयलेट सीट पर देर तक बैठे रहना
  • वॉश क्लोथ से चेहरा साफ करना
  • इस्तेमाल के बाद साबुन को ना धोना
  • टूथब्रश को साफ ना करना

कॉटन स्वैब से कान साफ करना
अधिकतर लोग ईयरवैक्स को साफ करने के लिए कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि आप शायद ही जानते होंगे कि ईयरवैक्स हमारे ईयर ड्रम का बचाव करने के लिए जरुरी है। चबाने और बात करने से ईयरवैक्स बाहर की तरफ आ जाता है लेकिन जब आप कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करते हैं तो इससे ईयरवैक्स वापस कान में फंस जाता है।

टॉयलेट सीट पर देर तक बैठे रहना
बहुत से लोगों को आदत होती है कि वो टॉयलेट सीट पर अधिक देर तक बैठे रहते हैं और अखबार, किताब पढ़ते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। हालांकि आप नहीं जानते कि इस पोजीशन में बैठे रहने से लोअर रेक्टम की नसों पर अधिक दबाव पड़ता है जिससे इनमें सूजन हो सकती है और हेमोरोइड्स का कारण बनता है।

वॉश क्लोथ से चेहरा साफ करना
नमी वाली चीजें जैसे वॉश क्लोथ आदि पर बैक्टीरिया के जमा होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इसलिए पहले से इस्तेमाल किए हुए वॉश क्लोथ को दोबारा इस्तेमाल ना करें। चेहरा धोने के बाद साफ वॉश क्लोथ का ही उपयोग करें।

इस्तेमाल से पहले साबुन को ना धोना

Mistakes You Make in the Bathroom
साबुन पर काफी मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं।

साबुन के इस्तेमाल के बाद इस पर बैक्टीरिया और रोगजनक कीटाणु रह जाते हैं। हालांकि साबुन से बैक्टीरिया आपके हाथ पर नहीं जाते हैं। लेकिन फिर भी इस्तेमाल करने से पहले साबुन को रनिग वॉटर में धो लें साथ ही साबुन को सूखी जगह पर रखें।

टूथब्रश को साफ ना करना

bathroom mistakes you should avoid
आपको हर तीसरे महीने में अपना टूशब्रश बदलना चाहिए।

शोध बताते हैं कि हमारे टूशब्रश पर 10 मिलियन तक जर्म्स होते हैं। अगर आप इसे सही तरीके से साफ ना करें तो ये जर्म्स आपके मुंह में जा सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं। हर इस्तेमाल के बाद अपने टूथब्रश को अच्छे से साफ करें और समय-समय पर इसे एक कप विनेगर में 30 मिनट के लिए भिगोकर रखें।

[जरुर पढ़ें: किफायती तरीकों से खुद को कैसे स्वस्थ रखें]

ये कुछ गलतियां हैं जो अक्सर लोग बाथरुम में होने पर करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए इन गलतियों को करने से बचें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "