Hydration Mistakes: हाइड्रेशन से जुड़ी गलतियां जो आप अक्सर करते हैं

Read in English
Ways You're Hydrating Wrong

केवल पानी पीना काफी नहीं बल्कि आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की जरुरत होती है।

Hydration Mistakes: हमारा शरीर एक मशीन की तरह काम करता है। इसे सही तरीके से अपने सभी कार्यों को पूरा करने के लिए फ्यूल की जरुरत होती है। आपका जो भी खाते-पीते हैं वह आपके शरीर के लिए फ्यूल की तरह काम करता है। इसलिए आपका खान-पान स्वस्थ होना जरुरी है। केवल खाद्य पदार्थ ही नहीं बल्कि तरल पदार्थ भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। केवल पानी पीना काफी नहीं बल्कि आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की जरुरत होती है। इसलिए अगर आप हाइड्रेटेड रहने के लिए कुछ गलतियां कर रहे हैं तो इन्हें छोड़ दें। आइए जानते हैं हाइड्रेशन से जुड़ी गलतियां जो आप अक्सर करते हैं। [ये भी पढ़े:  डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए कुछ फलों का सेवन करें]

Hydration Mistakes: गलतियां जिनके कारण आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं

  • नमक का कम सेवन
  • मैग्नीशियम और पोटेशियम कम
  • शरीर के संकेतों को ना पहचानना
  • कॉफी या चाय ना पीना
  • वर्कआउट करने से पहले और बाद में पानी ना पीना

नमक का कम सेवन

Mistakes You're Making In Your Attempts To Stay Hydrated
सोडियम आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

हम सभी जानते हैं कि सोडियम का अधिक सेवन आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप नमक का सेवन ही ना करें। आप कितना पसीना बहाते हैं इस पर निर्भर करता है कि आप कितना नमक बाहर निकाल रहे हैं। हालांकि सोडियम आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसलिए इसका स्वस्थ मात्रा में सेवन करें।

मैग्नीशियम और पोटेशियम का कम सेवन
मैग्नीशियम और पोटेशियम आपके शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बनाने में मदद करते हैं। इसलिए इनका कमी के कारण आप डिहाइड्रेटेड हो सकते हैं। रोजाना अपने आहार में 400 मिग्रा मैग्नीशियम और 4700 मिग्रा पोटेशियम शामिल करें।

शरीर के संकेतों को ना पहचानना
जब आपका शरीर आपको डिहाइड्रेशन के संकेत दे रहा है तो आपको अपने शरीर के इन संकेतों को पहचानना चाहिए। आप इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं और वर्कआउट रुटीन या रनिंग जारी रखते हैं जिसके कारण शरीर में तरल की कमी हो जाती है।

कॉफी या चाय ना पीना
यह सच है कि कैफीन में ड्यूरेटिक गुण होते हैं जिसके कारण आपको बार-बार पेशाब जाना होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि आप कैफीन का सेवन ही ना करेँ। आपको 25-30 प्रतिशत तरल की आपूर्ति कैफीन ड्रिंक्स से होती है। इसलिए इनका सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं।

वर्कआउट करने से पहले और बाद में पानी ना पीना

avoid these mistakes to be hydrated
वर्कआउट करें तो इससे पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थ पिएं।

आप जब भी वर्कआउट करें तो इससे पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थ पिएं। वर्कआउट के दौरान आपका शरीर पसीना निकालता है साथ ही आपको उर्जा की जरुरत होती है। वर्कआउट करने से पहले और बाद में पानी ना पीने से आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं।

[जरुर पढ़े: शिशु को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय]

ये कुछ गलतियां हैं जो आप अक्सर हाइड्रेटेड होने के लिए करते हैं लेकिन इसके विपरीत ये आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं और डिहाइड्रेशन का कारण बनती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "