Alternate to butter: मक्खन की जगह कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें

Read in English
Healthy alternatives to butter one can eat

स्वस्थ रहने के लिए मक्खन के बजाय अखरोट का मक्खन या एवोकाडो खाना चाहिए।

Alternate to butter: हम सभी को व्यंजनों में थोड़ा मक्खन या ऑयल मिलाना अच्छा लगता है। यह ना केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि भोजन को अच्छे से पकने में भी मदद करता है। हालांकि, मक्खन या तेल का अतिरिक्त सेवन शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है। यह धमनियों और नसों को बंद कर सकता है जिसके कारण रक्त का प्रवाह प्रभावित होता है। इतना ही नहीं, यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है। इस प्रकार, हमें एक सीमित मात्रा में मक्खन खाना चाहिए। हालांकि, कई स्वस्थ विकल्प हैं जिनका इस्तेमाल आप मक्खन की जगह कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि मक्खन के स्वस्थ विकल्प कौन से हैं। [ये भी पढ़ें:  सोने से पहले पीनट बटर खाने के फायदे]

Alternate to butter: मक्खन के बजाय किन स्वस्थ विकल्पों को अपनाएं

  • एवोकाडो
  • ऑलिव ऑयल
  • नट बटर
  • एप्पल सोस

एवोकाडो
एवोकाडो दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत लाभकारी हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और दिल को स्वस्थ रखते हैं। इतना ही नहीं, यह फाइबर और अन्य आवश्यक विटामिनों से भरपूर होता है। आप टोस्ट पर एवोकाडो पेस्ट लगा सकते है और बटर टोस्ट के बजाय इसे खा सकता है।

ऑलिव ऑयल
हम सभी जानते हैं कि ऑलिव ऑयल हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभकारी है। इसमें कम कैलोरी होती है। आप खाना पकाने और बेक करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नट बटर

Healthy alternatives to butter one can eat
मूंगफली का मक्खन स्वस्थ और फिट रहने में मदद करता है।

नट बटर ना केवल ग्रीसिंग के लिए उचित विकल्प है बल्कि शरीर को आवश्यक पोषण देने में भी मदद करता है। पीनट बटर, आल्मंड बटर आदि दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। इसके अलावा, इनमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं।

एप्पल सौस
एप्पल सौस ना केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि शरीर के लिए भी स्वस्थ है। यह फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। बेकिंग आइटम को ग्रीस करने के लिए एप्पल सौस का उपयोग करना चाहिए, यह भी बेहतर स्वाद लाएगा।

[जरुर पढ़ें: सीमित मात्रा में मक्खन खाने से क्या फायदे होते हैं]

ये कुछ विकल्प है जिनका इस्तेमाल आप मक्खन की जगह कर सकते हैं। आपको स्वस्थ और फिट रहने के लिए इनका सेवन करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "