विटामिन बी-3 का सेवन शरीर के लिए क्यों लाभकारी है

Read in English
What are the health Benefits of Vitamin B3 And Its Food Sources

शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपके लिए पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन होता है। लेकिन आजकल के व्यस्त जीवन होने की वजह से लोग अपना ख्याल नहीं रखते हैं और इस वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभाविक होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके शरीर में विटामिन बी-3 की कमी होती है जिसके कारण उन्हें डायरिया या फिर डिमेंशिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपके शरीर में विटामिन- बी3 की कमी है तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके सेवन से आप अपने शरीर में विटामिन बी3 की कमी को पूरा कर सकते हैं। विटामिन बी-3 के सेवन के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आइए जानते हैं विटामिन बी-3 का सेवन शरीर के लिए क्यों लाभकारी है।  [ये भी पढ़ें: टिप्स जो आपको बीमारियों से दूर रखते हैं]

पेट के लिए:
पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं जैसे- कब्ज, दस्त या फिर एसिडिटी जिसकी वजह से लोगों को असहजता महसूस होती है। ऐसे में विटामिन- बी3 नियासिन युक्त खाद्य पदार्थ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम और कोशिकाओं को बेहतर करने में मदद करता है।

अर्थराइटिस के लिए:
विटामिन बी3 और नियासिन ऑस्टियोअर्थराइटिस की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये अर्थराइटिस के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत दिलाता है। विटामिन बी3 मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है।  [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपको एल्कोहल का सेवन बंद कर देना चाहिए]

हृदय रोग के खतरे को कम करता है:
विटामिन बी3 शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को भी रोकता है जो हृदय के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि वे धमनियों को कठोर करता हैं और रक्त प्रवाह को बाधित करता है। नियासिन रक्त वाहिकाओं को फैलाने और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य:
विटामिन बी 3 या नियासिन चिंता, डिप्रेशन और बाईपोलर डिस्ऑर्डर जैसी समस्याओं के लिए लाभकारी होता है। डिप्रेशन वाले लोग आमतौर पर विटामिन बी की कमी महसूस करते हैं। इसके अलावा, न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का निम्न स्तर अक्सर डिप्रेशन की ओर जाता है। सेरोटोनिन को अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन की आवश्यकता होती है जो वास्तव में विटामिन बी 3 या नियासिन की मदद से बनता है।

नपुंसकता का इलाज करता है:
शरीर में विटामिन बी3 की कमी होने के कारण लोगों को नपुंसकता जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। नियासिन नपुंसकता और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी सेक्सुअल डिस्ऑर्डर से पीड़ित लोगों के लिए सेक्स हार्मोन बनाने में मदद करता है।

विटामिन- बी3 के स्त्रोत:

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "