Green Fruits And vegetables: हरे फल और सब्जियों के सेवन से होने वाले लाभ

Read in English
benefits of green fruits and vegetables

Go Green: हरी सब्जियों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं।

Green Fruits And vegetables: आपने हर किसी को कहते सुना होगा कि आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है साथ ही आप बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन हम में से कितने ही लोग इस बात पर गौर करते हैं। हालांकि यह बात केवल गौर करने वाली नहीं बल्कि अमल करने वाली है। न्यूट्रीशनिस्ट रोजाना हरी सब्जियों और फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। ये आहार ना केवल आपके शरीर को पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में मदद करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में आपकी मदद भी करते हैं। हरे फल जैसे एवोकाडो, हरा सेब, नाश्पाती, अमरुद, अंगूर कीवी, ऑलिव्स और हरी सब्जियां जैसे केल, पालक, शिमला मिर्च, ब्रोकली, बोक चॉय, मटर, लेटस, पत्तागोभी और बीन्स आदि आपके आहार को संतुलित और स्वस्थ बनाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। आइए जानते हैं हरे फल और सब्जियों के सेवन से होने वाले लाभ। [ये भी पढ़ें: लाल रंग के फल और सब्जियां खाने के फायदे]

Green Fruits And vegetables: हरे फल और सब्जियों के सेवन से क्या फायदे होते हैं

  • पाचन तंत्र दुरुस्त
  • आँखों की दृष्टि में सुधार
  • एनीमिया ठीक होता है
  • इम्यूनिटी को बढ़ती है
  • वजन कम करने में मदद

पाचन तंत्र दुरुस्त

Health Benefits of Green Leafy Vegetables
हरी सब्जियों के सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है।

हरी सब्जियों और फलों के सेवन से आपको पाचन संबंधी समस्याएं जैसे गैस, मिचली, कब्ज, डायरिया और उल्टी आना आदि में राहत मिलती है। हरी सब्जियों और फलों में मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व देते हैं जिससे पाचन दुरुस्त रहता है।

आँखों की दृष्टि में सुधार
अगर आपकी आँखें कमजोर हो गई हैं तो आपको हरी सब्जियों और फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इनमें मौजूद विटामिन ए और पोटेशियम आँखों के टिशू को मजबूत करते हैं।

एनीमिया ठीक होता है

Health Benefits of Green Fruits & Vegetables
इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिये हरी सब्जियों और फल खाएं।

आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है। आयरन से भरपूर हरी सब्जियां और फल जैसे पालक को आप अपने आहार में शामिल करें।

इम्यूनिटी को बढ़ती है
एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी और लेटस और फल जैसे एवोकाडो, किवी आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं और बीमारियों से दूर रखते हैं साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मदद
हरी सब्जियों में मिनरल्स, विटामिन्स, डायटरी फाइबर होते हैं साथ ही इनमें फैट नहीं होता इसलिए इनका सेवन आपको वजन कम करने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ रहने के लिए कौन से फलों का एक-साथ सेवन करें]

ये कुछ लाभ हैं जो हरी सब्जियों और फलों के सेवन से आपको मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "