Red Fruits And Vegetables: लाल रंग के फल और सब्जियां खाने के फायदे

Read in English
BENEFITS OF RED FRUITS AND VEGETABLES

अब से आप लाल रंग के फल और सब्जियों का सेवन अधिक करें।

Red Fruits And Vegetables: आप अपने आहार में फलों और सब्जियों को तो शामिल करते ही होंगे क्योंकि फलों और सब्जियों में जरुरी मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं। लेकिन अब से आप लाल रंग के फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें। आप सोच रहे होंगे हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। इसके पीछे एक वाजिब कारण है। लाल रंग के खाद्य पदार्थों में बाकी खाद्य पदार्थों के मुकाबले अधिक पोषक तत्व पाएं जाते हैं। लाल रंग के फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे लाइकोपीन और एंथोकाइनिन से भकपूर होते हैं जिनके सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं, स्ट्रोक और मैकुलर डिजेनरेशन आदि का खतरा कम होता है। आइए जानते हैं कि लाल रंग के फलों और सब्जियों के सेवन से आपको क्या लाभ मिलते हैं। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए लाभकारी सब्जियां]

Red Fruits And Vegetables: लाल रंग के फल और सब्जियों के सेवन से क्या लाभ होते हैं

  • विटामिन सी
  • लाइकोपीन
  • क्वरसेटिन
  • एलैजिक एसिड
  • हेस्पेरेडिन

विटामिन सी

Health Benefits of Eating Red Fruits and Vegetables
टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है।

विटामिन सी युक्त आहार लेने से उम्र बढने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और आप लंबे समय तक स्वस्थ और जवां रहते हैं। विटामिन सी कैंसर, हृदय रोग, गठिया जैसी गंभीर समस्याओं के खतरे को कम करता है। लाल शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, रेस्पबेरी, टमाटर आदि में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है।

लाइकोपीन
लाइकोपीन केराटेनोइड है जिसके कारण फलों और सब्जियों को उनका लाल रंग मिलता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है। लाल अमरुद, तरबूज, सेब, टमाटर आदि में लाइकोपीन होता है।

क्वरसेटिन

Red Foods: The New Health Powerhouses
लाल मिर्च में क्वरसेटिन की अच्छी मात्रा होती है।

क्वरसेटिन एक फ्लैवोनेइड है जो अधिकतर गाढ़े रंग वाली सब्जियों और फलों में पाया जाता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर, कोलन कैंसर, अस्थमा आदि समस्याओं से बचाव करता है। लाल प्याज. क्रेनबेरी, चेरी, सेब और लाल मिर्च में क्वरसेटिन पाया जाता है।

एलैजिक एसिड
एलैजिक एसिड भी एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करता है और इन्हें डैमेज होने से बचाता है। यह घावों को भरने में भी मदद करता है। रेस्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, अनार, अमरुद और क्रेनबेरी आदि में एलैजिक एसिड होता है।

हेस्पेरेडिन
हेस्पेरेडिन एक बायफ्लैवोनोइड है। यह सिट्रस फलों को छिलकों में अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हेस्पेरेडिन अस्थमा के संकेतों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है, रक्त धमनियों को मजबूत करता है। ग्रेपफ्रूट और आड़ू में हेस्पेरेडिन होता है।

[जरुर पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप गलत तरीके से कर रहे हैं]

ये कुछ लाभ हैं जो लाल रंग के फलों और सब्जियों के सेवन से आपको मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "