जामुन के सेवन से स्वास्थ्य को क्या लाभ मिलते हैं

Read in English
what are the health benefits of eating jamun or black plum

गर्मियों के मौसम में बाजार में विभिन्न फलों उपलब्ध होते हैं जिससे आपके पास कई स्वस्थ विकल्प होते हैं। इन फलों में ना केवल भरपूर स्वाद होता है बल्कि ये पोषक तत्वों से भी समृद्ध होते हैं। जामुन भी गर्मियों में पाया जाने वाला फल हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। हालांकि यह स्वाद में थोड़ा असामान्य लगता है, लेकिन यह आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद करता हैं। जामुन का रंग बैंगनी होता है और इसका स्वाद हल्का खट्टा होता है। इनका उपयोग अधिकतर जैम, टार्ट्स, जूस, सलाद आदि बनाने में किया जाता है। जामुन में 1.41 मिलीग्राम आयरन, 15 मिलीग्राम कैल्शियम और 18 मिलीग्राम विटामिन सी और विटामिन बी होता है। जामुन का हर रोज सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं जामुन के सेवन से स्वास्थ्य को क्या लाभ मिलते हैं। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में खुजली होने के पीछे क्या कारण होते हैं]

पाचन में सुधार
जामुन आपके पाचन को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं। यह बोवेल मूवमेंट्स को नियंत्रित रखती है और डायरिया जैसी समस्या में राहत प्रदान करती है। इसके सेवन से आपके पाचन तंत्र में स्वस्थ डाइजेस्टिव जूस रिलीज होते हैं जिससे पाचन सही रहता है।

वजन कम करने में मदद करता है
जामुन में कैलोरी की कम मात्रा होती है इसलिए इसका सेवन आपको वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसका सेवन आप एक हेल्दी स्नैक्स के तौर पर कभी भी कर सकते हैं। ये आपके पेट को अधिक समय तक भरे रखते हैं और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। [ये भी पढ़ें: कमर के ऊपरी हिस्से में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं]

ओरल हेल्थ में सुधार
जामुन खाने से मसूड़ों से खून आने की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से आपको सांसों की बदबू और मसूड़ों की सूजन से निजात मिलती है। इसके अलावा आप जामुन के जूस का इस्तेमाल माउथवॉथ के तौर पर कर सकते हैं।

अस्थमा और खांसी से राहत
जामुन का जूस खांसी की समस्या में राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर को कोल्ड, वायरस संक्रमण, अस्थमा आदि से बचाता है।

हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखता है
जामुन में विटामिन सी और आयरन प्रचुर मात्रा में पाएं जाते है इसलिए यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। यह खून को साफ करने में भी मदद करती है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज से बचाव
जामुन डायबिटीज की समस्या में राहत दिलाने में काफी प्रभावी है। जामुन के सेवन से आपके शरीर में मौजूद शुगर को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है जिससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। [ये भी पढ़ें: पेट की समस्या होने पर कौन से खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "