Weak bones: हड्डियों को कमजोर करने वाली आदतें

Read in English
Which habits weaken your bones

हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए ये आदतें छोड़ दें।

Weak bones: हमारी हड्डियां वास्तव में शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं और हर काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हड्डियां शरीर को एक ढ़ांचा प्रदान करती हैं साथ ही हृदय और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा करती हैं। चलने, दौड़ने और बैठने जैसे दैनिक कार्यों के अलावा हमारी हड्डियां अन्य कई कामों में सहायक होती हैं। इन कार्यों को आसान बनाने के लिए, आपकी मांसपेशियों और हड्डियां एक साथ काम करती हैं। इसलिए, हड्डियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना अनिवार्य है। हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए, आपको पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपकी कुछ आदतें भी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं। आपको इन आदतों के बारे में जानना चाहिए, ताकि आप स्वस्थ रहने के लिए जल्द से जल्द इन्हें छोड़ सकें। [ये भी पढ़ें: हड्डियां कमजोर होने के संकेत]

Habits that Affect bones: कौन सी आदतें हड्डियों को कमजोर कर देती हैं

  • शारीरिक गतिविधियां कम करना
  • नमक युक्त स्नैक्स का सेवन
  • सूरज का प्रकाश ना लेना
  • वजन कम
  • एल्कोहल का अधिक सेवन

शारीरिक गतिविधियां कम करना

Which habits weaken your bones
कुछ आदतें हड्डियों को कमजोर बनाती हैं।

अगर आप हड्डियों का अधिक उपयोग करते हैं तो ये अधिक मजबूत रहती हैं। अगर आप इनका उपयोग नहीं करते तो ये कमजोर हो जाती हैं। शारीरिक गतिविधि ना करने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से चलना और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आदि एक्सरसाइज करें।

नमक युक्त स्नैक्स का सेवन

Habits That Are Bad for Your Bones
अधिक नमक युक्त स्नैक्स खाने से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

मेनोपोज के बाद जो महिलाएं अधिक सोडियम का सेवन करती हैं उनमें कम सोडियम का सेवन करने वाली महिलाओँ की तुलना में फ्रैक्चर की संभावनाएं अधिक होती हैं। यह समस्या तब होती है जब किडनी सोडियम को अवशोषित कर लेती हैं और खून में कैल्शियम की कमी हो जाती है।

सूरज का प्रकाश ना लेना
विटामिन-डी हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और सूरज की रोशनी विटामिन डी का मुख्य स्रोत है। यदि आप सूरज की रोशनी से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं लेते हैं, तो हड्डियां कमजोर हो जाएंगी। इस स्थिति में एक डॉक्टर से परामर्श लें और जल्द से जल्द उपाय करें।

वजन घटाना
अत्यधिक वजन घटाना आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक है। बॉडी मास इंडेक्स(बीएमआई) का 18.5 से कम होना ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ाता है। जल्द वजन कम करने के बजाय, स्वस्थ तरीके से वजन कम करें।

एल्कोहल का अधिक सेवन
एल्कोहल का अत्यधिक सेवन आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है। यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है जो हड्डियों के घनत्व के कम होने का कारण बनता है।

[जरुर पढ़ें: मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो इन चीजें को कहें ना]

शरीर में हड्डियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। फिट और स्वस्थ रहने के लिए हड्डियों को मजबूत रखना जरुरी है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "