Dry eyes: आँखों के सूखेपन को बढ़ाने वाली आदतें

Read in English
Daily habits increasing the dryness of your eyes

हमारी रोज की आदतें हमारी आंखों को सूखा बना देती हैं।

Dry eyes: हम में से अधिकतर लोग आंखों में लगातार खुजली और जलन होने की शिकायत करते हैं। कभी-कभी, हमारी आंखें लाल हो जाती हैं और हमें अपने काम पर ध्यान बनाए रखने में भी बेहद मुश्किल होती है। यह आम तौर पर आंखों में सूखापन होने के कारण होता है। हम सभी की कुछ आदते होती हैं जो हमारी आंखों को ड्राई कर देती हैं। कंप्यूटर पर बहुत अधिक देर तक काम करना और आंखों को लुब्रिकेट ना करने के कारण अक्सर आँखें सूखी हो जाती हैं। इसके अलावा, स्वस्थ आहार ना लेना भी हमारी आंखों की कंडीशन को प्रभावित करता है। इस प्रकार, अपनी आदतों को सुधारें और अपनी आंखों का ख्याल रखें। आइए जानते हैं कौन सी आदतें आपकी आँखों के सूखेपन को बढ़ा देती हैं। [ये भी पढ़ें: आँखों के नीचे आई सूजन को कम करने के लिए तेल]

Dry eyes: कौन सी आदतें आपकी आँखों के सूखेपन को बढ़ा देती हैं

  • घंटों तक कंप्यूटर पर काम करना
  • धूप का चश्मा नहीं पहनना
  • अत्यधिक धूम्रपान
  • लंबे समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहनना
  • अपनी आंखें नहीं धोना

घंटों तक कंप्यूटर पर काम करना

Bad Habits That Damage Your Eyes
लैपटॉप स्क्रीन से आंखों का लंबे समय तक संपर्क आंखों को सूखा बना देता है।

हम में से अधिकतर लोग ऐसा काम करते हैं जहां हमें लैपटॉप या कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना पड़ता है। यह हमारी आंखों को बेहद सूखा करता है। स्क्रीन पर लगातार आंखे गड़ाएं बैठने से हमारी आँखें कमजोर हो जाती हैं। इसलिए, हमें समय-समय पर आंखों को झपकना चाहिए और ब्रेक लेना चाहिए।

धूप का चश्मा नहीं पहनना
सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से आंखे में सूखापन की समस्या बढ़ जाती है। सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणें आंखों की प्राकृतिक नमी छीन लेती हैं, जिससे ये सूखी हो जाती हैं।

अत्यधिक धूम्रपान
यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपकी आंखें सूखने लगती हैं। धूम्रपान आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है और इन्हें बेहद सूखा कर देता है। इस कारण आँखों में खुजली भी हो सकती है। इसलिए तुरंत धूम्रपान बंद कर दें।

लंबे समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहनना
कॉन्टेक्ट लेंस आंखों की ऑक्सीजन को छीन लेते हैं और इन्हें सूखा कर देते हैं। बहुत से लोग अक्सर कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर सो जाते हैं। ये आंखों को उचित ऑक्सीजन पाने से रोकते हैं।

अपनी आंखें नहीं धोना
अगर आप घर वापस आने के बाद आंखें नहीं धोते हैं, तो यह आपकी आंखों को सूखा बना देता है। प्रदूषण, धूल, गंदगी आदि आंखों में सूखेपन और खुजली का कारण बनते हैं। इन्हें लुब्रिकेटेड और सुरक्षित रखने के लिए दिन में दो बार आंखों को धोना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: आँखों की देखभाल करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स]

ये कुछ आदते हैं जो आपकी आँखों में सूखेपन को बढ़ा देती हैं इसलिए इन्हें जल्द छोड़ दें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "