Raw Foods: खाद्य पदार्थ जिन्हें कच्चा खाना चाहिए

Foods You Should Eat Raw Rather Than Cooked

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें पकाने पर उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

Raw Foods: जब स्वस्थ रहने की बात आती है तो आपका आहार इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वस्थ रहने के लिए हम क्या खाते हैं, इस पर ध्यान देना जरुरी है लेकिन यह भी जरुरी है कि हम कैसे खा रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि फूड प्रोसेसिंग करने से जैसे, खाने को पकाना, ब्लैंड करना या मैश करना भोजन के पोषण पर असर पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें पकाने पर उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं या इन्हें पकाने पर ये टॉक्सिक हो जाते हैं। इसलिए बेहतर हैं कि आप इन खाद्य पदार्थों को कच्चा ही खाएं। इससे आप कम कैलोरी खाने से बचते हैं और आपको आहारा का सारा पोषण मिलता है। आइए जानते हैं खाद्य पदार्थ जिन्हें कच्चा खाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: कच्चे खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी]

Raw Foods: किन खाद्य पदार्थों को बिना पकाएं खाना चाहिए

  • नट्स
  • प्याज
  • लाल शिमला मिर्च
  • नारियल

नट्स

Foods You Should Be Eating Raw
नट्स को कच्चे खाने से इनका पूरा पोषण आपको मिलता है।

आपको घी या तेल में भुने हुए रोस्टेड नट्स बेशक पसंद होंगे लेकिन बेहतर है कि आप इनका सेवन कच्चे ही करें। पकाने या रोस्ट करने पर नट्स का पोषण कम हो जाता है इसलिए अपने स्नैक्स को हेल्दी ही रहने दें।

प्याज

What You Can Eat on a Raw Food Diet,
कच्चे प्याज का सेवन अधिक लाभकारी होता है।

प्याज में सल्फर कंपाउंड्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। कच्चे प्याज का सेवन करने से आपके फेफड़ों का स्वास्थ्य बेहतर होता है और दांत भी स्वस्थ रहते हैं।

लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसे पकाने पर विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है और अन्य पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। इसलिए इसे आप सलाद के साथ कच्चा खा सकते हैं।

नारियल
नारियल की बर्फी या चटनी तो आपको पसंद होगी ही लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कच्चे खाने से आपको सबसे ज्यादा पोषण मिलता है। नारियल पानी का सेवन आपको हाइड्रेटेड रखता है क्योंकि इसमें इलैक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं। जबकि सूखे नारियल में ये पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

[जरुर पढ़ें: कौन से खाद्य पदार्थों को कच्चा नहीं खाना चाहिए]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको बिना पकाएं करना चाहिए ताकि आपको अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मिल सके। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "