Foods which cause constipation: कब्ज की समस्या को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

Read in English
which food cause constipation

आपको कब्ज पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Foods which cause constipation: कब्ज के कारण आपको बहुत असुविधा और बेचैनी हो सकती है। यह सूजन, गैस, पेट दर्द, एसिडिटी आदि समस्याओं का कारण बनती है। जब किसी व्यक्ति मल पास करने में परेशानी होती है या हार्ड स्टूल होता है तो इसे कब्ज के रूप में जाना जाता है। पानी का अपर्याप्त सेवन कब्ज की समस्या का कारण बनता है। इससे बचने के लिए हमें अपने आहार में फाइबर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, हम सभी अक्सर अनजाने में ऐसे कई खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करते हैं जो अक्सर कब्ज का कारण बनते हैं। इसलिए हमें अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बचना चाहिए।[ये भी पढ़ें: कब्ज से बचने के लिए कौन से टिप्स अपनाएं]

Constipation causing food: कौन से खाद्य पदार्थ कब्ज की समस्या का कारण बनते हैं

  • कच्चा केला
  • डेयरी प्रोडक्ट्स
  • सफेद ब्रेड
  • कॉफी और एल्कोहल
  • अंडा

कच्चा केला
कच्चा केला कब्ज की समस्या को बढ़ा सकता है। यदि केला पका नहीं हैं, तो इसे ना खाएं। यह कब्ज की समस्या को और भी बढ़ा देता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध, पनीर, क्रीम आदि जैसे डेयरी उत्पाद कब्ज का कारण बनते हैं क्योंकि इनमें बहुत कम फाइबर होता है। आपको डेयरी उत्पादों का सेवन बंद नहीं करना चाहिए, लेकिन एक सीमा में ही इनका सेवन करें। अपने आहार में अनाज शामिल करने की कोशिश करें।

सफेद ब्रेड

food that leads to constipation
कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सफेद ब्रेड खाने से बचना चाहिए।

सफेद ब्रेड खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है और यह पाचन के लिए अस्वस्थ आहार है। इसमें बहुत कम मात्रा में फाइबर होता जो कब्ज बढ़ाता है और मल को शुष्क बनाता है। इसलिए आपको होल ग्रेन ब्रेड का सेवन करना चाहिए।

कॉफी और एल्कोहल
डिहाइड्रेशन से कब्ज की समस्या बढ़ जाती है। स्वस्थ पाचन और आसान बाउल मूवमेंट्स के लिए हमें उचित तरल पदार्थों का सेवन करना जरुरी है। इसलिए, कॉफी और एल्कोहल का सेवन कम करें क्योंकि ये डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। आप कॉफी के बजाय ग्रीन टी पी सकते हैं।

अंडा
उच्च मात्रा में प्रोटीन होने के कारण, अंडों में कम फाइबर होता है। स्वस्थ पाचन के लिये और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आहार में अधिक सब्जियां और फलों को शामिल करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए एक्सरसाइज]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो कब्ज पैदा करते हैं। इनका सेवन सीमित मात्रा में करें। आप आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "