खाद्य पदार्थ जिनके सेवन से शरीर में अजीब बदलाव होते हैं

Read in English
Foods which do some weird things to your body

रंगीन खाद्य पदार्थ अधिक खाने से पेशाब का रंग बदल सकता है।

हमारा आहार हमारे शरीर और त्वचा को प्रभावित करता है। हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि जो कुछ भी हम खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर के कार्य पर पड़ता है क्योंकि हमारा आहार हमारे शरीर में कुछ बदलाव करता है। आर्टिफिशियल रंगों वाले खाद्य पदार्थ हमारे मल के रंग को बदल सकते हैं या हमारे पेशाब के रंग को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे शरीर को अजीब तरीके से प्रभावित करते हैं और विभिन्न बदलावों का कारण बनते हैं। इसके अलावा, कुछ भोजन कब्ज का कारण बनते हैं जबकि कुछ डायरिया की वजह बन सकते हैं। हम सभी को यह पता होना चाहिए कि हम जो खाते हैं, वह हमारे शरीर पर प्रभाव डालता है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो अजीब तरीकों से हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप गलत तरीके से कर रहे हैं]

खाद्य पदार्थ जो अजीब तरीकों से हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं

  • चुकंदर
  • गाजर
  • आर्टिफिशयल डाइ फूड
  • एसिडिक फल
  • केला

चुकंदर
Weird Side Effects of Healthy Foodsचुकंदर और जामुन का सेवन करने से पेशाब का रंग गुलाबी हो सकता है। हालांकि यह अस्थायी तौर पर होता है। आप इसे नोटिस कर सकते हैं। यह आमतौर पर इन खाद्य पदार्थों के रंग के कारण होता है। शोध में ऐसा कहा गया है।

गाजर
गाजर में बीटा केराटिन भरपूर होता है जिसके कारण इसका रंग नारंगी होता है। गाजर को छीलते या काटते समय आप अपने हथेलियों पर इसका रंग देख सकते हैं। यह आपकी त्वचा को हल्का नारंगी रंग देता है।

आर्टिफिशयल डाइ फूड
जब हम आर्टिफिशयल डाइ वाले भोजन का अधिक सेवन करते हैं, तो यह अगली सुबह हमारे मल के रंग को बदल सकता है। हालांकि यह अस्थायी परिवर्तन है, लेकिन इसे आप आसानी से नोटिस कर सकते हैं। गम, कैंडीज आदि खाने से ऐसा हो सकता है।

एसिडिक फल
विटामिन सी युक्त संतरा, अंगूर, नींबू आदि एसिडिक फल हैं जिनके सेवन से आपको अधिक बार पेशाब जाना पड़ सकता है। क्योंकि इनका अम्लीय स्तर उच्च होता हैं इसलिए ये ब्लैडर को इरिटेट करते हैं और पेशाब आने में बढ़ोतरी करते हैं।

केला

Foods That Do Weird Things to Your Body
केला ब्लोटिंग को कम करने में मदद करता है।

रोजाना केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। यह हमारे शरीर में ब्लोटिंग की समस्या को दूर करता है। यदि आप ब्लोटिंग से परेशान हैं तो हर सुबह एक केला खाएं। यह शरीर में वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: शहद के साथ कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके शरीर में अजीब बदलाव ला सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "