Stool Softeners: स्टूल को सॉफ्ट करने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
Natural Stool Softeners

अपने नियमित आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करके स्टूल को सॉफ़्ट बना सकते हैं।

Stool Softeners: कब्ज जैसी समस्या में आप काफी परेशान होते हैं। कब्ज के कारण आपको पॉटी करते वक्त काफी दिक्कत होती है। इसके अलावा और कई कारण है जिनसे पॉटी हार्ड हो जाती है और आपको कब्ज की समस्या हो जाती है जैसे गर्भावस्था, पेट में संक्रमण, दवाओं का सेवन आदि। हालांकि आप अपने नियमित आहार में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करके स्टूल को सॉफ़्ट बना सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ हमारी पाचन प्रणाली को बेहतर करते हैं जिससे आपको अच्छी पॉटी आती है। आइए जानते हैं स्टूल को सॉफ्ट करने के लिए खाद्य पदार्थ। [ये भी पढ़ें: पॉटी जाने से जुड़ी आदतें जो आपको जाननी चाहिए]

Foods for soft stool: कौन से खाद्य पदार्थ स्टूल को सॉफ्ट करते हैं

  • सोल्यूबल फाइबर
  • पानी और अन्य तरल पदार्थ
  • अलसी के बीज
  • संपूर्ण अनाज
  • नींबू का रस

सोल्यूबल फाइबर
अगर आपको डार्क स्टूल की परेशानी है तो अपने आहार में फाइबर शामिल करें। बीन्स, मटर, नट्स और बीज जैसे खाद्य पदार्थ खाएं। इनमें सोल्यूबल फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और ये पाचन में हमारी मदद करते हैं। आप कुछ फल जैसे पका हुआ पपीता, आम, नाशपाती, अंगूर, और ब्लूबेरी आदि खा सकते हैं।

पानी और अन्य तरल पदार्थ
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको पानी का अधिक सेवन करना चाहिए। पाचन के दौरान, पानी खाद्य पदार्थ को डिजोल्व करने में मदद करता है और बोवेल मूवमेंट्स को बढ़ाता है। इसके अलावा आप नारियल के पानी, नींबू पानी, फलों का रस आदि अन्य स्वस्थ तरल पदार्थ भी पी सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पॉटी जाने से जुड़ी समस्याएं और इनके समाधान]

अलसी के बीज
अलसी के बीज में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें अनसोल्यूबल और सोल्यूबल कंटेन्ट होते है जो कि आपके खाने को अच्छी तरह से पचाने में मदद करते हैं। इससे आपको अच्छी पॉटी होती है और कब्ज की समस्या नहीं होती।

संपूर्ण अनाज
संपूर्ण अनाज में फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए ब्राउन चावल, गेहूं, जई, जौ, और मक्का आदि को अपने आहार में शामिल करें। इनके सेवन से आपका पाचन तो बेहतर होता ही है साथ ही आपको गैस और कब्ज की समस्या भी कम होती है।

नींबू का रस
नींबू आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। हर रोज एक नींबू पानी का सेवन करें। यह आपके स्टूल को सॉफ्ट करता है। आप इसका सेवन सुबह खाली पेट पर कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: पॉटी में खून आने के क्या कारण हो सकते हैं]

ये कुछ आहार हैं जो आपके स्टूल को सॉफ्ट करके आपको कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "